क्या अग्निपथ योजना पर अब क्या होगा सरकार का नया प्लान ,आज रिव्यू मीटिंग

 थल सेना अध्यक्ष नहीं हुए शामिल

अग्निपथ स्कीम को लेकर देश में हो रहे भारी विरोध

नई दिल्ली :-   सेना में भर्ती को लेकर केंद्र की योजना अग्निपथ  पर देशभर में हिंसक प्रदर्शन के बीच शनिवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह स्कीम को लेकर एक समीक्षा बैठक करने वाले हैं। इस रिव्यू मीटिंग में थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नहीं होंगे, क्योंकि वो कल वायुसेना की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद के डूंडीगल जा रहे हैं। रक्षामंत्री की इस रिव्यू मीटिंग में वायुसेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख और डीएमए के अधिकारी मौजूद रहेंगे। सूत्रों की माने तो ये मीटिंग अग्निपथ स्कीम को लेकर देश में हो रहे बवाल को लेकर बुलाई गई है।

विरोध से हालात बहुत खराब

सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के तहत तेलंगाना के सिकंदराबाद में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई। आक्रोशित युवाओं के प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेनों में आग लगा दी गई, निजी, सार्वजनिक वाहनों, रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की गई और राजमार्गों तथा रेलवे लाइन को अवरूद्ध कर दिया गया।

300 ट्रेनें हुई प्रभावित

रेलवे की माने तो इस विरोध प्रदर्शन से अब तक कम से कम 300 ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ और अब तक 200 से ज्यादा ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं। वहीं अधिकारियों का कहना है कि प्रदर्शनकारी अब तक सात ट्रेनों के डिब्बों को आग लगा चुके हैं। प्रदर्शनकारियों ने पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) जोन में तीन चलती ट्रेनों के डिब्बों और उसी जोन के कुल्हरिया में एक खाली बोगी को क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के बलिया में धुलाई के लिये कतार में खड़ी एक ट्रेन की एक बोगी को भी नुकसान पहुंचाया गया। ईसीआर जोन में अब तक 64 ट्रेन को गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया है।

ये राज्य ज्यादा प्रभावित

उत्तर प्रदेश से लेकर तेलंगाना और बिहार से लेकर मध्य प्रदेश तक, देश के विभिन्न हिस्सों में आक्रोशित युवाओं की भीड़ ने ईंट-पत्थर फेंके। वहीं केंद्र के कद्दावर नेताओं सहित थल सेना अध्यक्ष आदि ने मामले को संभालने की पूरी कोशिश की,लेकिन देश के किसी भी हिस्से में कोई असर देखने को नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *