Corona side effect : अगर करोना के बाद होता है दिमाग पर असर तो इन 5 चीजों को करे डाइट में शामिल

नई दिल्ली :- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में दिमाग और डिप्रेशन के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में खास जरूरत है कि हम अपने दिमाग की सेहत का खास ध्यान रखें। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना के बाद ऐसे मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है दिमागी तौर से खुद को मजबूत और एक्टिव रखने के लिए जरूरी है कि ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल किया जाए जो कि दिमाग को एक्टिव और सेहतमंद बनाने में असरदार है

कोरोनावायरस के बाद लोगी की मेंटल हेल्थ पर असर

विशेषज्ञों और जानकारों की माने तो कोरोनावायरस के बाद लोगों को कई तरह की मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो रही है। इसका कुछ लोगों की याददाश्त पर फर्क पड़ रहा है। कई ऐसे भी लोग हैं जो एंजायटी और नींद ना आने की समस्या से परेशान है। वही लंबे समय तक घर में रहने से लोगों को कई दिक्कत आ रही हैं। इसीलिए इन सभी समस्याओं से उबरने के लिए सामना करने के लिए जरूरत है कि हम अपनी मानसिक सेहत का ध्यान रखें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनसे आपका दिमाग सक्रिय और तेज बन सकता है।

मुख्य रूप से पांच चीजें जिनसे होता है दिमाग सेहतमंद

  1. कद्दू के बीज
  2. अखरोट
  3. डार्क चॉकलेट
  4. अंडा
  5. हरी सब्जिया

कद्दू के बीज – दिमाग को सक्रिय और तेज करने के लिए कद्दू के बीज भी फायदेमंद है। कद्दू के बीज के अंदर जिनका भरपूर मात्रा में होता है। जिससे याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, कोपर और आयरन भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। इससे सोचने की क्षमता बढ़ती है साथ ही दिमाग का विकास अच्छा होता है। कद्दू के बीज से दिमाग फुल ऑफ एनर्जी रहता है।

अखरोट – दिमाग की सेहत को अच्छा रखने के लिए हमको रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट से दिमाग तेज और स्वस्थ रहता है। अखरोट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिससे दिमाग तेज और एक्टिव रहता है। अखरोट में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, कॉपर और मैगनीज तत्व पाए जाते हैं। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।

डार्क चॉकलेट – मेंटल हेल्थ के लिए डार्क चॉकलेट काफी फायदेमंद होती है।डार्क चॉकलेट खाने में स्वाद तो होती ही है साथ ही दिमाग पर उसके फायदे भी उतने ही ज्यादा होते हैं। कोको से बनने वाली डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिसे खाने से एंजायटी और तनाव दूर होता है।

अंडा – अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो कि हमारे शरीर और दिमाग के लिए एक बेहतरीन और अच्छा खाना है। अंडे में विटामिन बी और कोलीन जैसा पोषक तत्व होता है जिससे दिमाग सेहतमंद स्वस्थ बनता है। विटामिन बी दिमाग की चिंता और डिप्रेशन कम करने में मदद पहुंचाता है और वही कोलीन मेंटल सेहत और दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है।

हरी सब्जियां – मेंटल हेल्थ को बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए।हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से दिमाग मजबूत होता है। मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए आपको पालक, ब्रोकली, और केले जैसी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियों में विशेषकर विटामिन के, फोलेट, बीटा और कैरोटीन व लिटिल न्यूटन ल्यूटिन आदि नाम के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि मस्तिष्क से सेहत को और याददाश्त को बढ़ाने में मददगार होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *