Delhi’s ‘Rajpath’ will now be ‘Kartavaya Path’ : दिल्ली का ‘राजपथ’ अब होगा ‘कर्तव्य पथ’

प्रस्ताव हुआ पास,गुरुवार को पीएम करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली:– दिल्ली का राजपथ कहा जाने मार्ग गुरुवार से  होगा ‘कर्तव्यपथ’ के नाम से जाना जाएगा। गुरुवार को एनडीएमसी की बैठक में इस बाबत प्रस्ताव पास किया गया। ये क्षेत्र दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आता है। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे। इसके बाद से  इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक का पूरा क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा। ज्ञात हो कि अंग्रेजी शासन के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था। कई और नाम बदल चुके:

बता दें कि मोदी सरकार ने इससे पहले भी अनेक मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे. साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है। साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया। साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया। अकबर रोड का नाम बदलने के भी अनेक प्रस्ताव आये हैं, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

योगी ने कहा सनातन उद्घोष:

कर्तव्य पथ नाम को लेकर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्वीट में कहा कि कर्म ही पूजा है। दिल्ली का राजपथ अब कर्तव्य पथ कहलाएगा। यह भारत का सनातन उद्घोष है।