Sikh did not get entry with kirpan in Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो में सिख को नहीं मिली कृपाण के साथ एंट्री

 अल्पसंख्यक आयोग ने लिया एक्शन

नई दिल्ली:-अपनी कृपाण के साथ दिल्ली मेट्रो में एक सिख को एंट्री न देने पर अब राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने रिपोर्ट तलब की है। एक शिकायत के आधार पर आयोग ने डीएमआरसी के अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने यह रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने मामले में जिम्मेदार अधिकारियों पर जरूरी कार्रवाई की मांग की है।

आयोग ने कहा है कि कृपाण सिख धर्म का अभिन्न अंग है और संविधान का अनुच्छेद 25 सिखों को कृपाण पहनने और ले जाने की इजाजत देता है, इस घटना ने सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। बता दें कि दमदम साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी केवल सिंह ने आयोग से शिकायत करते हुए कहा था कि कृपाण लेने की वजह से उन्हें दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन में प्रवेश नहीं करने दिया गया। उनका आरोप है कि उनसे कृपाण हटाने के लिए कहा गया।

सिख धर्म मे पवित्र वस्तु है कृपाण:

बता दें कि सिख धर्म के लोगों को केश, कड़ा, कृपाण, कंघा और कच्छा धारण करना अनिवार्य है। बता दें कि इसके पहले हवाई अड्डे पर सिख यात्रियों को कृपाण ले जाने पर रोक थी लेकिन यह रोक केंद्र सरकार ने हटा लिया था।