दुनिया भुखमरी की कगार पर,UN रिपोर्ट ने चौंकाया


:- रोजाना भूख से मर रहे 25 हज़ार लोग।

नई दिल्ली :- संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nation) द्वारा जारी हालिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भयंकर भुखमरी से जूझ रही है। आंकड़ों के अनुसार भूख से दम तोड़ने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। अब इसके पीछे कारण कुछ हो,लेकिन दुनियाभर में भुखमरी और इससे संबंधित कारणों से रोजाना 25 हजार लोग दम तोड़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में लगभग 854 मिलियन लोगों के कुपोषित होने का अनुमान है,इसमें सबसे अधिक तादाद बच्चों की है। हर रोज दस हजार बच्चे भूख के कारण अपनी जान गवा रहे हैं। साथ ही ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यदि खाद्य पदार्थों की कीमतें इसी तरह बढ़ती रहीं तो जल्द ही ये संख्या 100 मिलियन तक पहुंच सकती है।

ये हैं प्रमुख कारण


यूएन की रिपोर्ट में इस स्तिथि के पीछे कुछ अहम कारणों का दावा किया गया है।
1.बीते दो दशकों के दौरान जनसंख्या वृद्धि, आय में सुधार।

  1. आहार के विविधीकरण ने भोजन की मांग में लगातार हुई वृद्धि ।
  2. कृषि में सार्वजनिक व निजी निवेश।
  3. मुख्य भोजन के उत्पादन में कमी आई।
  4. शहरीकरण के लिए कृषि भूमि का बड़े पैमाने पर गैर-कृषि उपयोगों में परिवर्तित होना। 6. किसानों का वैकल्पिक खाद्य और गैर-खाद्य फसलों की तरफ प्रोत्साहित होना।

ये अधिक प्रभावित


रिपोर्ट में बताया गया है कि शहरी गरीब, विस्थापित आबादी, ग्रामीण भूमिहीन समेत अधिकांश छोटे किसानों पर सबसे अधिक कुपोषण का शिकार होने का खतरा मंडरा रहा है।

UN ने कही तत्काल कदम उठाने की बात

इस रिपोर्ट में वैश्विक खाद्य संकट पर चिंता जताते हुए यूएन ने उन देशों व क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जहाँ खाद्य संकट की गम्भीरता, स्थानीय संसाधनों व क्षमताओं से कहीं अधिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि बीते दो सालों में कोरोना महामारी के कारण लोगों के कामकाज पर इसका बुरा असर पड़ा है। दुनियाभर में करोड़ों लोग बेरोजगारी का शिकार हुए हैं। ऐसे में इस विषम परिस्थिति से निकलने के लिए तत्काल कठोर और प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *