MLC By-election U.P. 2022: एमएलसी उपचुनाव में सपा को झटका,निर्विरोध खिलेगा कमल

एकमात्र उम्मीदवार का भी हुआ पर्चा रद्द

उत्तरप्रदेश:- उत्तर प्रदेश में एमएलसी चुनाव में समाजवादी पार्टी को मंगलवार को एक बड़ा झटका लगा है। खबर है कि सपा की एकमात्र उम्मीदवार कीर्ति कोल का नामांकन ही रद्द हो गया है। 

सपा नेत्री कीर्ति कोल

कीर्ति कोल का पर्चा रद्द होने की वजह उम्र को बताया जा रहा है। सपा उम्मीदवार ने नामांकन के अंतिम दिन यानि एक अगस्त को अपना नामांकन किया था। जाहिर है इसके बाद दोनों ही सीटों पर भाजपा निर्विरोध जीत की दावेदार है।

2 सीटों पर होना था उपचुनाव:

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 2 विधान परिषद की सीटों पर उपचुनाव होना है। इसमें एक सीट समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रहे अहमद हसन के निधन के बाद खाली हुई थी वहीं दूसरी सीट ठाकुर जयवीर सिंह के 24 मार्च 2022 के इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई है।

भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन का फ़ाइल फ़ोटो

इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान को उम्मीदवार बनाया है। वहीं समाजवादी पार्टी ने मिर्जापुर की छानबे विधानसभा से सपा की प्रत्याशी रही और आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली कीर्ति कोल को प्रत्याशी बनाया था। अंतिम दिन कीर्ति कोल के नामांकन में सपा नेता नरेश उत्तम पटेल, विधायक रविदास मेहरोत्रा, विधायक इरफान सोलंकी, अतुल प्रधान समेत तमाम सपा नेता मौजूद थे। फिलहाल सपा उम्मीदवार का नामांकन रद्द होने के बाद इन दोनों का एमएलसी बनना तय है।

11 अगस्त को होनी है वोटिंग:

आपको बता दें कि इन चुनावों के लिए 25 जुलाई 2022 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। 1 अगस्त 2022 को नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी और 2 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच व 4 तारीख को नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है। वहीं 11 अगस्त सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होना था। फिलहाल अब नई परिस्थितियों में दोनों हो सीटों पर निर्विरोध कमल खिलना तय हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *