पढ़िए,आज का पंचांग और 12 राशियों का राशिफल।

वैदिक पंचांग

डॉ. भूपेंद्र मिश्र ज्योतिषाचार्य


दिनांक -11 अगस्त 2022
दिन – बृहस्पतिवार
विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
शक संवत -1944
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – वर्षा ऋतु
मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार आषाढ़)
पक्ष – शुक्ल पक्ष
तिथि – चतुर्दशी-10 :38 तक तत्पश्चात पूर्णिमा
नक्षत्र – उत्तराषाढा 06:53 तक तत्पश्चात श्रवण 28:07 तत्पश्चात धनिष्ठा
योग – आयुष्मान 15:32 तक तत्पश्चात सौभाग्य
करण: वणिज 10:38 तक भद्रा 20:50 तक तत्पश्चात बव
अयन : सूर्य दक्षिणायन
राहुकाल – 14:06 से 15:45 तक
राहु काल में कोई भी नया शुभ कार्य नहीं करना चाहिए
राहु काल वास दक्षिण में
दिशाशूल- दक्षिण में
सूर्योदय – 05:48
सूर्यास्त -19:04


वास्तुशास्त्र
घर में खिड़कियां बनवाते समय भी वास्तु दोष को ध्यान में रखना चाहिए. कहते हैं कि घर की दक्षिण दिशा में बनी खिड़कियां नेगेटिव एनर्जी लाती हैं. घर के लोग बीमारियों से घिरे रहते हैं और झगड़े होते रहते हैं. साथ ही, घर के बच्चे पढ़-लिखकर भी करिया में बहुत पीछे रह जाते हैं.

आज का राशिफल

मेष ,(Aries)
आज का दिन आपके लिए सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि लेकर आएगा। आपको सुख-सुविधा हासिल होगी। जीवनसाथी को आप ससुराल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं। संतान से आपकी किसी बात पर बहसबाजी हो सकती है। किसी नए प्रोजेक्ट पर आज आप रिसर्च कर सकते हैं। आप अपनी बुद्धि से कुछ नया करने की कोशिश में लगे रहेंगे,लेकिन किसी भी डील को आपको ईमानदारी से फाइनल करना होगा। माता-पिता का आशीर्वाद लेकर जाएं,तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

वृष (Taurus)
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आपको किसी सम्माननीय व्यक्ति का मार्गदर्शन भी मिल सकता है,लेकिन कई काम एक साथ हाथ में आने से आपकी व्याकाग्रता बढे़गी,जिसके कारण आप परेशान रहेंगे,लेकिन फिर भी आपको शांत रहकर यह सोचना है कि किसे पहले करूं और किसे बाद में। आपकी किसी नए वाहन की खरीदारी की इच्छा पूरी होगी,जिसके बाद आपको अपने ऊपर गर्व होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए माहौल उनके मुताबिक रहेगा,जिसके कारण उन्हें काम करने में मजा आएगा।

मिथुन (Gamini)
आज का दिन आपके पारिवारिक रिश्तों में मजबूती लेकर आएगा। शिक्षा से जुड़े लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। परिवार के किसी सदस्य को विदेश से कोई नौकरी का ऑफर आ सकता है, जिसमें आपको उन्हें रोकना नहीं है। आपका भाई बहनों से चल रहा वाद विवाद समाप्त होगा। रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे लोगों को अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा। पिताजी आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ा सकते हैं। आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरे की आवश्यकता होगी।

कर्क (Cancer)
आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति दिलाने वाला रहेगा। आपकी कोई संपत्ति संबंधित डील फाइनल होगी। परिवार का कोई सदस्य आपका मान प्रतिष्ठा बढ़ाएगा,क्योंकि उन्हें कोई सम्मान प्राप्त हो सकता है, लेकिन किसी कानूनी मामले में आपको अपनी नहीं चलानी है,नहीं तो वह मामला फंस सकता है। आप दोस्तों के साथ पार्टी करने का मन बनाएंगे,लेकिन राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों को नए पद की प्राप्ति ना होने से निराशा रहेगी। आपको अत्यधिक तला भुना खाने से कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

सिंह(Leo)
आज का दिन नौकरी कर रहे लोग अधिकारियों के मन मुताबिक कार्य करके उनका दिल जीत सकते है,लेकिन आपको कुछ अनावश्यक खर्चे सिरदर्द बनेंगे। किसी कार्यक्रम में आप अपने मित्रों के साथ किसी पार्टी कर सकते हैं। यदि आपने किसी को पहले कभी धन उधार दिया था,तो वह आपको वापस मिल सकता है,लेकिन विद्यार्थियों को खाली बैठ कर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाएं। आपको दूसरों की कहीं सुनी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा।

कन्या (Virgo)
आज का दिन आप अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव कर सकते हैं,जिनका फायदा आप उठाएंगे,क्योंकि आपके कुछ रुके हुए काम आपकी परेशानी बन सकते हैं,जिनको पूरा करने में आप पूरा दिन व्यतीत कर देंगे। यदि धन संबंधित आपके मन में कोई विचार आए,तो आपको उसे आगे फॉरवर्ड करना बेहतर रहेगा। परिवार में यदि आप किसी अपने से बड़े सदस्य को सुझाव देना हो,तो बहुत ही सोच विचार कर दें। किसी नए काम के पूरा होने से आपके मन में हर्षोल्लास बना रहेगा।

तुला (Libra )
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है,लेकिन आपको अपनी एक खराब आदत को नियंत्रण में रखना होगा,नहीं तो आपके शत्रु उसका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि कोई भी लड़ाई झगड़ा हो तो उसमें आपको गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा। यदि आपने किसी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा किया,तो वह आपके इस भरोसे को तोड़ सकता है। आपके मन में कुछ नया करने का जोश और जुनून देखने को मिलेगा। जिसका लाभ भी पूरा उठाएंगे। जीवनसाथी से चल रही अनबन अभी और लंबी चल सकती है।

वृश्चिक (Scorpio)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपने जीवनसाथी को कोई सरप्राइज़ गिफ्ट दे सकते हैं,उनके लिए कोई आभूषण आदि लेकर आ सकते हैं। जल्दी धन कमाने के लिए आपने यदि किसी गलत योजना में धन का निवेश किया,तो फिर बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। विवाहित जातकों को संतान की प्राप्ति होती दिख रही है। आप सामाजिक कार्यों से जोड़कर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

धनु (Sagittarius)
आज का दिन आप अपने कार्यक्षेत्र में अपनी प्रतिभा को दिखाकर अपने अधिकारी व लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। आपको आज इनकम में बढ़ोतरी मिलने से आपके कुछ रूके हुए कार्य भी पूरे होंगे। आप नौकरी के साथ-साथ किसी दूसरे काम में भी हाथ आजमाने की सोच सकते हैं। यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था,तो आपको वह भी वापस मिल सकता है,जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देगा। आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं की खरीदारी के लिए भी कुछ वस्तुएं खरीद सकते हैं।

मकर (Capricorn)
आज आप धन कमाने का कोई अवसर हाथ से जाने नहीं देंगे। दिन की शुरुआत आपके लिए उम्मीद से बढ़कर रहेगी,क्योंकि आपको कोई बड़ी डील हाथ लगेगी। जो लोग अभी भी वर्क फ्राम होम कर रहे हैं,उन्हें अपना कार्य समय पर पूरा करना होगा और आलस्य को दूर भगाना होगा। घर में किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है। जो लोग रियल एस्टेट में अपने धन का इन्वेस्टमेंट करते हैं,उनके लिए कोई ऑफर आ सकता है। विद्यार्थियों को किसी परीक्षा के चलते अत्यधिक मेहनत करनी होगी।

कुंभ (aquarous)
आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आप किसी नए कार्य अथवा व्यवसाय की रुकी हुई योजनाओं को फिर से शुरू कर सकते हैं। आपको किसी कानूनी कार्य के लिए भागदौड़ करनी होगी, जिसके कारण आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ सकता है,लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने के लिए अपनी दिनचर्या में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं,जिसके बाद परिवार के सदस्य आपसे प्रसन्न रहेंगे। आपका कोई लेन-देन का मसला सुलझ सकता है।

मीन (Pieces)
आज का दिन नौकरी से जुड़े जातकों के लिए उत्तम रहेगा,जो लोग ऑनलाइन व्यवसाय से जुड़े हैं,उनके लिए कोई बड़ा ऑर्डर आ सकता है। आपको अपनी इनकम को बढ़ाने के कुछ और अन्य स्रोत ही प्राप्त होंगे,जिन पर अमल करके आप उनका पूरा लाभ उठाएंगे। परिवार के लोगों का आप अपने व्यवहार से दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा और लोग आपकी बातों से आपकी ओर आकर्षित होंगे।

जन्मदिन विशेष:

दिनांक 11 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा।मूलांक 2 के व्यक्ति मन के धनी होते है और बौद्धिक कार्यों में ज्यादा सफल साबित होते हैं. ये स्वभाव से मृदुभाषी, कल्पनाशील, शांत और कोमल होते हैं. इनका बुद्धि चातुर्य अच्छा होता है और अपने इस गुण के कारण यह दूसरों से ज्यादा सम्मान प्राप्त करते हैं और लोकप्रिय बन जाते हैं. विचारों और सिद्धांतों के धनी होते हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा-स्रोत बनते हैं. ये विपरीत परिस्थितियों में भी बिल्कुल परेशान न होते हुए आसानी से बाजी मारने में सक्षम होते हैं. यह लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते और अधिकतर इनके साथ में कोई न कोई रहता है.

शुभ दिनांक : 4, 7, 10, 13, 16, 19, 22, 25, 28

शुभ अंक :1,2, 4,7

शुभ माह : 3,6,9,11

शुभ वर्ष 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव :। भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, क्रीम पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
मूलांक 2 के जातकों के लिए साल 2022 जीवन में आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर लेकर आ रहा है । इस दौरान जीवन में नई तरंग बने रहने के साथ ही यह समय उन युवाओं के लिए स्वर्णीम रह सकता है जो कला, साहित्य, मीडिया और संगीत के क्षेत्र से जुड़े हैं। बौद्धिक कार्यों में सफलता दिलाएगा। निश्चित रूप से लेखन के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को सफलता के नए पायदान पर ले जाएगी। कोई पुरस्कार या अवॉर्ड मिलने की संभावना बनेगी। प्यार से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। जो छात्र क्रिएटिव क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें भी सफलता मिलेगी। मां के स्वास्थ्य में सुधार होगा। कला और बैंकिंग से जुड़े लोगों को विशेष लाभ होगा। ससुराल पक्ष से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। पुत्री के स्वास्थ्य को लेकर चली आ रही चिंता समाप्त होगी। नए वाहन का योग बनेगा। सुख-सुविधा में वृद्धि होगी। कार्यस्थल पर स्थिति मजबूत होगी और प्रोन्नति का योग बनेगा। प्रेम संबंध में पूर्णत: सफल होंगे। वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। परिवार में नए सदस्य का आगमन होगा। घर में कोई शुभ आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *