राजधानी दिल्ली में 122 साल का टूटा रिकॉर्ड,जनवरी में सबसे अधिक बारिश दर्ज

:- 26 जनवरी से शीत लहर का अलर्ट

:- इससे पहले 1901 में हुई थी इतनी बारिश

:- 2 दिन की बारिश के बाद दिल्ली में पारा लुढ़का

:- एक सप्ताह और पढ़ सकती है कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली :- राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिन की बारिश के बाद रविवार को जब बारिश रुकी तब भी लोगों को सर्दी से राहत नहीं मिल पाई। दिनभर बादल छाए रहने की वजह से सूर्य देव के दर्शन भी नहीं हो पाए जिससे दिल्ली में पारा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया।

यहाँ हम आपको यहां यह भी बता दे की  बीते दो दिनों की बारिश ने दिल्ली में नया रिकॉर्ड बना दिया है। रविवार सुबह तक 88.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो की बीते 122 सालों में जनवरी में सबसे अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक दिल्ली में 22 जनवरी को 88.2 मिलीमीटर बारिश हुई. 122 साल बाद इस जनवरी में यहां 88.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 1901 में मौसम विभाग की तरफ से बारिश के आंकड़े जमा करने के बाद से पहली बार दिल्ली में जनवरी में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने कहा कि इससे पहले जनवरी 1989 में राजधानी दिल्ली में 79.7 मिलीमीटर और 1953 में 73.7 बारिश दर्ज की गई थी। भारत विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान (maximum temperature) सामान्य से 7 डिग्री गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है। वहीं दूसरी ओर आईएमडी (IMD) की वेबसाइट के डाटा के मुताबिक अकेले पालम में अभी तक जनवरी के महीने में 110 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड बन गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक ठंड और कोहरा अभी करेगा परेशानी

मौसम विभाग ने सोमवार से राजधानी में यलो अलर्ट जारी करते हुए कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान तेजी से लुढ़ककर 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, 24 और 25 जनवरी को ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी दिल्ली वासियों को परेशान कर सकता है । वहीं, दूसरी और दिल्ली में 26 जनवरी से शीतलहर का अलर्ट भी जारी किया गया है। ‌मौसम विभाग के मुताबिक, चंबा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, शिमला व मंडी की ऊंची चोटियों पर भारी बर्फ बारी और मध्यम व निचले इलाकों में बारिश के अनुमान हैं।

One thought on “राजधानी दिल्ली में 122 साल का टूटा रिकॉर्ड,जनवरी में सबसे अधिक बारिश दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *