कहीं आपके किचन में भी तो नहीं नकली मसाले, दिल्ली में हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नकली मसाले बनाने औऱ उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के बाज़ारों में सप्लाई करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। ये मिलावटी मसाले दिल्ली के करावल नगर इलाके में 2 फैक्ट्रियों में बनाए जा रहे थे। पुलिस ने इन फैक्ट्रियों से कुल 15 टन मिलावटी मसाले और रॉ मैटेरियल बरामद किया है। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।
जानकारी के मुताबिक ये नकली मसाले गैर खाद्य सामग्री, प्रतिबंधित सामान, केमिकल और एसिड की मदद से बनाये जा रहे थे। क्राइम ब्रांच के मुताबिक है ये फैक्ट्रियां दिलीप सिंह और सरफराज नाम का शख्स चला रहा था, जबकि इन नकली मसालों को सप्लाई करने की जिम्मेदारी खुर्शीद मलिक नाम के शख्स की थी। छापेमारी में पुलिस ने फैक्ट्री से 7105 किलो तैयार नकली मसाले बरामद किए हैं, जिनमे 3300 किलो हल्दी पाउडर, 115 किलो गरम मसाला, 1450 किलो आमचूर पाउडर, 2240 किलो धनिया पाउडर है। इतना ही नहीं पुलिस को रॉ मैटेरियल में 1050 किलो सड़ा हुआ चावल के साथ ही 200 किलो सड़ा हुआ बाजरा मिला है। इसके अलावा 6 किलो सड़ा हुआ नारियल, 720 किलो धनिये के बीज, यूकेलिप्टस की पत्तियां, सड़े हुए बेर, लकड़ी का बुरादा, सिट्रिक एसिड, 2150 किलो चोकर, 440 किलो सूखी लाल मिर्ची, कलर केमिकल, 2 बड़ी प्रोसेसिंग मशीन भी बरामद की है।
यहां पर थी सप्लाई:
पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि ये नक़ली मसाले दिल्ली के सदर बाजार, खारी बावली, पुल मिठाई, औऱ जगह जगह लगने वाले वीकली बाज़ारो में बेच देते थे। पुलिस अब इनसे पूछताछ कर उन दुकानदारों और गिरोह के अन्य सदस्यों का पता लगाने में जुटी है।