परिवहन मंत्री ने किया बस लेन और बस क्यू शेल्टर्स का किया औचक निरीक्षण

 टर्मिनलों पर बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का होगा आधुनिकीकरण 

नई दिल्ली:- दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गाजीपुर से दिलशाद गार्डन के बीच बस लेन और बस क्यू शेल्टर (बीक्यूएस) का संयुक्त निरीक्षण किया और आनंद विहार आईएसबीटी का औचक दौरा किया। उनके साथ परिवहन विभाग, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी), दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) लिमिटेड, दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (डीटीआईडीसी) लिमिटेड और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के वरिष्ठ अधिकारी भी थे।

गाजीपुर जिंग से प्रवर्तन अभियान के निरीक्षण के दौरान कैलाश  गहलोत ने अपनी समर्पित लेन में बसों के चलने और बस स्टॉप के सामने समर्पित स्थानों पर बसों के रुकने को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। बस कतार आश्रयों (बीक्यूएस) के निरीक्षण के दौरान, उन्होंने आश्रय के डिस्प्ले बोर्ड पर मिटे हुए बस रूट नंबरों के साथ कुछ बीक्यूएस देखे। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि शहर भर में प्रत्येक बीक्यूएस पर डिस्प्ले बोर्ड को सबसे अपडेटेड रूट नंबरों के साथ अपडेट किया जाना चाहिए। गाजीपुर एक्स-आईएनजी से आनंद विहार आईएसबीटी के बीच बस लेन के निरीक्षण के दौरान, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे निजी वाहनों द्वारा कब्जा किए जाने की स्थिति में प्रवर्तन उपायों के उपयोग के ज़रिए बस लेन को खाली करायें।

गाजीपुर से दिलशाद गार्डन के बीच निरीक्षण के दौरान गहलोत आनंद विहार आईएसबीटी पर भी रुके और टर्मिनल पर विभिन्न सुविधाओं का औचक निरीक्षण किया। आनंद विहार आईएसबीटी के अंदर निरीक्षण में कई दुकानें वास्तविक प्रदान किए गए क्षेत्र से अधिक में विस्तारित पाई गईं  जिसके परिणामस्वरूप बस उपयोगकर्ताओं के लिए रास्ते अवरुद्ध हो गए थे। कैलाश गहलोत ने पैदल आईएसबीटी का निरीक्षण करते हुए सभी बस चालकों को नागरिकों की सुविधा के लिए अपनी बसों को अंदर और बाहर दोनों जगह से साफ रखने के निर्देश दिए। आनंद विहार आईएसबीटी में बस यात्रियों की सहायता के लिए, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि आवश्यक हो, तो अधिक पूछताछ काउंटर्स खोले जाएं।

लागू है लेन ड्राइविंग नियम:

दिल्ली सरकार ने 1 अप्रैल 2022 को बसों और मालवाहक वाहनों के लिए एक गहन प्रवर्तन अभियान शुरू किया था ताकि सड़क सुरक्षा को बढ़ाया जा सके, भीड़भाड़ को कम किया जा सके और उच्च यात्री भार और बेहतर यात्रा सेवाओं को सक्षम करने के लिए समग्र बस प्रणाली में सुधार किया जा सके। चल रहे प्रवर्तन अभियान के दौरान, पूरे शहर की डीटीसी और क्लस्टर बसें निर्दिष्ट बस लेन में  चल रही हैं और केवल निर्दिष्ट बस स्टॉप पर रुकती हैं। किसी अन्य वाहन को बस लेन में रुकने/पार्क करने की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, तीन-पहिया सामान और सभी निजी वाहनों को निर्धारित बस कतार आश्रयों (बीक्यूएस) से लगभग 75 मीटर आगे ले जाने और छोड़ने की अनुमति दी गई है।

उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही:

परिवहन विभाग द्वारा 15 जुलाई तक विभिन्न श्रेणियों के बस लेन उल्लंघन के लिए कुल 51,812 चालान जारी किए जा चुके हैं। इनमें बस लेन उल्लंघन के लिए बस चालकों को 1810 और निजी वाहन मालिकों को बस लेन में पार्किंग के लिए 50,002 चालान शामिल हैं। बस लेन में अनुचित पार्किंग के लिए कुल 545 वाहनों को टो किया गया है।

क्या बोले परिवहन मंत्री:

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा “अप्रैल में बसों को समर्पित बस लेन में चलाने के लिए जो अभियान शुरूकिया गया था अब वह  हमारे नागरिकों के लिए बस यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाने और सड़क की भीड़ को दूर करने के मिशन में बदल गया है। यह अभियान अब केवल लेन अनुशासन तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसने हमें दिल्ली में बस उपयोगकर्ताओं के लिए मौजूदा बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की समीक्षा करने का अवसर दिया है। मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सार्वजनिक परिवहन के सभी पहलुओं चाहे वह बीक्यूएस हो, लेन, टर्मिनलों, बसों पर बस मार्किंग नागरिकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए आधुनिक हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *