सफदरजंग में जल्द शुरू होगा स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर


नई दिल्ली।
दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में अगले महीने से स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर की शुरुआत होने जा रही है। जहां चोटिल खिलाड़ियों का इलाज किया जा सकेगा। यह स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा, जो अस्पताल में मिलने वाले चोटिल खिलाड़ियों के इलाज की सुविधा का विस्तार होगा।
सफदरजंग अस्पताल में पहले से 35 बेड का एक स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर है, जिसमें तीन आपरेशन थियेटर हैं। इस सेंटर का निर्माण कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान साल 2010 में हुआ था। इसकी ओपीडी में हर वर्ष 90 हजार से अधिक मरीज इलाज के लिए आते हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स के समय से चल रहे इस स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में हमेशा ही मरीजों का अत्यधिक दबाव रहा और इसकी सुविधएं सीमित होने के कारण मरीजों को सर्जरी के लिए पांच-पांच महीनों तक इंतजार करना पड़ रहा है। अब नए स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर की शुरुआत से चोटिल खिलाड़ियों को इलाज में काफी राहत मिल जाएगी।
आपको बता दें कि स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का निर्माण पिछले साल ही हो गया था और अक्टूबर 2022 में ही इसे शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन चिकित्सा उपकरणों की खरीद में देरी के कारण यह शुरू नहीं हो सका। इन सुविधाओं से होगा लैस:
स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में अंडरवाटर ट्रेड मिल, थ्रीडी मोशन एनालिसिस, बायो मैकेनिकल लैब जैसी सुविधाएं होंगी। वहीं, सेंटर में वाटर पूल की सुविधा होगी, जिसका इस्तेमाल चोटिल खिलाड़ियों के रिहेबिलिटेशन के लिए किया जाएगा।