फर्जी वीजा पर हांगकांग जा रहे तीन गिरफ्तार, टेक ऑफ से ठीक पहले हुई कार्रवाई


नई दिल्ली।
दिल्ली एयरपोर्ट पर तीन लोगों को फर्जी वीजा मामले में गिरफ्तार किया गया है। ये तीनों इंडिगो एयरलाइंस से हांगकांग जा रहे थे।
बताया जाता है कि दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हांगकांग जाने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6ई-1707 की बोर्डिंग पूरी होने के बाद विमान के गेट बंद होने से ठीक पहले इमीग्रेशन ब्‍यूरो के अधिकारियों ने पहुंच कर तीनों यात्रियों को हिरासत में ले लिया। जिसके बाद इस विमान को उसके गंतव्‍य के लिए रवाना होने की इजाजत दे दी गई।
एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार, हिरासत में लिए गए यात्रियों की पहचान तमिलनाडु के तिरुपपुर निवासी जिग्‍नेशन रविचं‍द्रन, मोहन प्रसाद सेंथिल और तरुमूर्ति अविनासिअप्‍पन के रूप में हुई है। हांगकांग जाने के लिए आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे थे। इन तीनों के पासपोर्ट पर लगा सेंगन वीजा फर्जी पाया गया।
सूत्रों की माने तो इमीग्रेशन जांच के दौरान तीनों यात्रियों ने हांगकांग जाने के लिए प्री-अराइवल रजिस्‍ट्रेशन डॉक्‍यूमेंट दिखाया था, जो एक तरह का ऑन अराइवल वीजा है। इसी प्री-अराइवल रजिस्‍ट्रेशन के आधार पर तीनों का इमीग्रेशन चेक एप्रूव किया गया था, जिसके बाद तीनों ने सिक्‍योरिटी चेक पूरा किया और विमान में बोर्डिंग के लिए चले गए।
इमीग्रेशन जांच के दौरान, इन तीनों के पासपोर्ट पर लगे अधिकारियों ने इनके पासपोर्ट पर लगे अन्‍य वीजा को भी स्‍कैन किया था। इनमें से एक यात्री के शेंगेन वीजा पर शक होने के बाद उसको वैरिफकेशन के लिए भेजा गया। वैरिफकेशन में पता चला कि यह शेंगेन वीजा फर्जी है, जिसके बाद अन्‍य दोनों यात्रियों के शेंगेन वीजा का वैरिफकेशन कराया गया, जिसमें ये दोनों वीजा भी फर्जी पाए गए।