दिल्ली बजट में महिलाओं की बल्ले बल्ले , हर महीने मिलेंगे इतने रुपए , वित्त मंत्री ने किया रामराज्य का ज़िक्र


नई दिल्ली।
दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश किया। बजट में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले पेश हुए इस बजट में महिलाओं को खास तोहफा देने का ऐलान किया गया है।
वित्त मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार महिला सम्मान योजना के तहत अब 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1000 दिए जाएंगे।
दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य का बजट 8685 करोड़ रखा है। 6215 करोड़ दिल्ली सरकार के अस्पतालों के रखरखाव और सुविधाओं के लिए दिए जाएंगे। वहीं, 212 करोड़ रुपए मोहल्ला क्लीनिक के लिए खर्च किए जाएंगे। दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने बजट भाषण के दौरान पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का धन्यवाद किया और सदन में सत्येंद्र जैन जिंदाबाद के नारे लगे।
बजट से पहले दिल्ली सरकार के वित मंत्री आतिशी ने कहा कि हमलोग रामराज्य के सपने को साकार करेंगें। हमने 9 साल में दिल्ली में हर एक वर्ग का विकास किया है।
वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले 10 साल में दिल्ली के लोगों के जीवन में बहुत बदलाव हुआ है। दिल्लीवासियों ने निराशा से आशा तक का सफर तय किया। वित्त मंत्री ने कहा कि इन दिनों में लोगों में दिल्ली ने बदलते स्कूल, अस्पताल और सड़कें देखी हैं।
उन्होंने कहा कि दिल्ली अपने रामराज्य के सपनों की तरफ बढ़ रही है। आतिशी ने यहां प्रति व्यक्ति आय का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली देश में 1 करोड़ से अधिक आबादी वाले राज्यों में प्रति व्यक्ति आय वाली सिटी में सबसे आगे है। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय अब 4.62 लाख पहुंच गई है।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ:
दिल्ली सरकार के मुताबिक सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। सरकार से पेंशन लेने वाली महिलाओं को इसका फायदा नहीं मिलेगा। सरकारी नौकरी करने वाली या इनकम टैक्स भरने वाली महिलाओं को भी 1000 रुपये नहीं मिलेंगे।