दिल्ली वालों को केजरीवाल सरकार सिखाएगी इंग्लिश

50 सेंटर पर मुफ्त इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली:- अब दिल्ली वालों को इंग्लिश बोलने या सीखने के लिए किसी चिंता की ज़रुरत नहीं ,क्योंकि दिल्ली सरकार इसके लिए जल्द ही ऐसे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स सेंटर शुरू करने जा रही है। शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार 50 सेंटरों पर इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू करने जा रही है। दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी। यह इंटरनेशनल लेवल का कोर्स होगा। मैकमिलन और वर्ड्सवर्थ के साथ टाइअप किया जाएगा, और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इसका एसेसमेंट करेगी। पहले फेज में पूरी दिल्ली में 50 सेंटर होंगे, जिन्हें बाद में बढ़ाया जाएगा। 18 से 35 साल के युवा इसमें दाखिला ले सकेंगे। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा। 

नौकरी पेशा का भी रखा ध्यान:

इन कक्षाओं की विशेष बात ये है कि यहां ईवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा भी होगी ताकि जो बच्चे कहीं नौकरी कर रहे हैं उनको यह करने में आसानी हो। यह कोर्स पूरी तरह से मुफ़्त होगा लेकिन शुरू में 950 रुपए सिक्योरिटी रखवा जाएगी ताकि ऐसा ना हो कि बच्चे आए और इसको सीरियस ना लें। कोर्स पूरा करने के बाद वह 950 रुपए वापस मिल जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा:

शनिवार को इस योजना का ऐलान करते हुए कहा कि ‘गरीबों, लोअर मिडिल और मिडिल क्लास के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है और इस वजह से नौकरी मिलने में उनको दिक्कत होती है। हम नहीं चाहते हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में दूसरे बच्चों से कमजोर हो तो दिल्ली सरकार ऐसे बच्चों के लिए स्पोकन इंग्लिश का कार्यक्रम लेकर आई है। जिन बच्चों ने 12वीं कर ली है लेकिन उनकी कम्युनिकेशन स्किल कमजोर है, उन बच्चों को अंग्रेजी की बेसिक नॉलेज है। पहले चरण में ऐसे 1 लाख बच्चों को स्पोकन इंग्लिश की ट्रेनिंग दी जाएगी। उम्मीद है इस कोर्स के बाद बच्चों को नौकरी मिलने में भी आसानी होगी और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *