दिल्ली में पार्किंग की समस्या का नया समाधान , डीटीसी डिपो होंगे निजी वाहन

नई दिल्ली।

 दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि, जिनके पास वाहनों को पार्क करने का स्थान नहीं है, वे अब दिल्ली परिवहन निगम के डिपो में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे, दिल्ली में पार्किंग की गंभीर समस्या को देखते हुए डीटीसी ने फैसला किया है कि बसें सड़कों पर दौड़ रही होंगी और डिपो खाली रहेंगे, तब लोगों को  डिपो में वाहनों को पार्क करने की अनुमति दी जाएगी। यह एक प्राइवेट पार्किंग होगी, जहां सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक पार्किंग की सुविधा मिलेगी। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया है।

डीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक पूरी दिल्ली में 41 बस डिपो और मेंटेनेंस शेड को निजी वाहन पार्किंग के लिए खोला जाएगा। ये सभी डिपो और शेड घनी आबादी वाले इलाकों में हैं। डीटीसी ने इनकी निशानदेही भीड़भाड़ वाले इलाकों में की है, ताकि लोगों को वाहनों की पार्किंग खास तौर पर स्कूटी-बाइक पार्किंग की समस्या से निजात दिलाई जा सके। 

विभाग के मुताबिक पार्किंग संचालकों की तलाश हो रही है और उम्मीद है कि अगले कुछ महीने के अंदर डीटीसी बस डिपो में प्राइवेट गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि प्राइवेट पार्किंग का यह कॉन्ट्रैक्ट चार या पांच वर्षों के लिए किया जाएगा, जिसे एक- एक साल के लिए तीन बार बढ़ाया जा सकेगा। पार्किंग चार्ज कितना होगा, इसका फैसला दिल्ली नगर निगम और नई दिल्ली नगर निगम की तय दरों के आधार पर होगा। लोग महीने भर के लिए भी पार्किंग बुक कर सकेंगे। 

यहां शुरू होगी सुविधा:

कालकाजी, आंबेडकर नगर, ओखला, नेहरू प्लेस, श्रीनिवासपुरी, सरोजिनी नगर, नोएडा, हरि नगर, मायापुरी, शादीपुर, द्वारका और रोहिणी जैसे इलाकों में डिपो और मेंटेनेंस शेड में यह सुविधा शुरू होने जा रही है।