दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का सफर हुआ महंगा, आज से देना होगा ज्यादा टोल।


नई दिल्ली :- दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरफिरेल एक्सप्रेसवे पर टोल रेट में 5 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है। बढ़ी हुई दरें 3 जून से लागू हो जाएंगे। अब इस पर सफर के लिए 40 से 250 रुपये तक चुकाने पड़ेंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स में बढ़ोतरी कर दी है। इस बदलाव के बाद चौपहिया और हल्के वाहनों को 45 रुपये से लेकर 160 रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, भारी वाहनों को 40 रुपये से लेकर 250 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। जाहिर है कि टोल की कीमत दूरी के आधार पर तय होगी।

दिल्ली से मेरठ का क्या होगा अब टोल टैक्स

अब इस बदलाव के बाद कार, जीप, वैन और अन्य हल्की गाड़ियों को दिल्ली में सराय काले खां से मेरठ के करीब काशीपुर टोल तक 155 रुपये की जगह 160 रुपये का भुगतान करना होगा। यह दूरी करीब 82 किलोमीटर की है। इतनी ही दूरी के लिए मिनी बस, एलएमवी और मालवाहक वाहन को 250 रुपये चुकाने होंगे। मौजूदा समय में एक्सप्रेस वे पर 2.19 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जाता है।

आपको बता दें कि दिल्ली से गाजियाबाद के बीच कोई टोल टैक्स नहीं दिया जाता। मिली जानकारी के मुताबिक नए रेट 1 अप्रैल 2024 से लागू किए जाने थे मगर देश में लोकसभा चुनाव 2024 के कारण लगी आचार संहिता की वजह से ऐसा नहीं हो सका।लिया जाए अब चुनाव खत्म होने के बाद इसे लागू किया जा रहा है। यात्रियों को अब 3 जून सोमवार से बढ़े हुवे रेट के हिसाब से टोल टैक्स चुकाना होगा।