Delhi govt. Will start premium bus services : दिल्ली सरकार शुरू करेगी प्रीमियम बस सेवा

 लोग निजी वाहनों को छोडकर सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को देगी बढ़ावा

नई दिल्ली :-  केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की सड़कों पर प्रीमियम बसें शुरू करने का निर्णय लेते हुए दिल्ली मोटर व्हीकल लाइसेंसिंग ऑफ एग्रीगेटर्स (प्रीमियम बसें) योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की।

 बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा उद्देश्य ऐसे सभी लोगों को प्रोत्साहित करना है जो कि हर रोज इंट्रासिटी यात्रा करते हैं। एप-आधारित एग्रीगेटर योजना के तहत सभी आधुनिक सुविधा से लैस बसें चलाएंगे। सभी बसें बीएस-6 मानकों का पालन करने वाली वातानुकूलित सीएनजी या इलेक्ट्रिक होंगी। इस योजना के तहत 1 जनवरी, 2024 के बाद शामिल होने वाली सभी बसें केवल इलेक्ट्रिक होंगी। सभी बसें केवल बैठने के लिए होंगी, जिसमें एप सपोर्ट, सीसीटीवी और पैनिक बटन आदि की सुविधा होगी। सवारी की बुकिंग और डिजिटल पेमेंट करने के लिए वन दिल्ली एप के साथ एकीकृत होंगी।”

बदलाव है उद्देश्य:

 बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को योजना के अनुसार पॉलिसी का मसौदा तैयार करने और उसे लागू करने का विस्तृत खाका पेश किया। उन्हें अवगत कराया गया कि इस योजना का उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन में एक सामान्य बदलाव को प्रोत्साहित करना और प्रीमियम बस सेवाओं को बढ़ावा देकर शहर के अंदर यात्राओं को कम करना है, जिससे दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। ऐसे यात्री जो सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने की इच्छा रखते हैं और बेहतर सुविधा वाली आरामदायक परिवहन सेवा चाहते है उनके लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगी। 

निजी वाहनों का विकल्प होगी ये योजना:

इस योजना के उद्देश्यों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्लीवासियों को उच्च गुणवत्ता वाली एप आधारित प्रीमियम बसें उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ी परियोजना शुरू की है। हम ऐसी प्रीमियम बस सेवा प्रदान करना चाहते हैं ताकि लोग अपने निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में प्रीमियम बसों के संचालन के लिए एग्रीगेटर्स के साथ सहयोग करेगी। ये एप-आधारित एग्रीगेटर निजी कारों को चलाने वालों से अपील करने के लिए आधुनिक सुविधा से लैस अगली पीढ़ी की बसें चलाएंगे। हमारा उद्देश्य ऐसे सभी नागरिकों को प्रोत्साहित करना है जो हर रोज इंट्रासिटी ट्रिप करते हैं, ताकि वे अपनी कार की बजाए सार्वजनिक परिवहन के कुशल मोड का चयन कर सकें।

ये होंगी विशेषताएं:

इन बसों की विशेषताओं के बारे में बात करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि बसें दिल्ली की परिवहन व्यवस्था में एक बदलाव लाएंगी। सभी बसें केवल बीएस-6 अनुपालित वातानुकूलित सीएनजी या इलेक्ट्रिक बसें होंगी। इस योजना के तहत 1 जनवरी, 2024 के बाद शामिल सभी बसें केवल इलेक्ट्रिक होंगी। इन बसों के टिकट मोबाइल और वेब-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। एप पर बसों का किराया और रूट साफ तौर पर दिखाया जाएगा। इसके अलावा बसों में केवल बैठने की जगह होगी, भीड़भाड़ से बचने के लिए कोई खड़ा यात्री नहीं होगा। लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। एप पर मौजूद पैनिक-बटन का फीचर भी होगा। बस रूट की खोज, सवारी की बुकिंग और डिजिटल भुगतान करने के लिए बसों को वन दिल्ली एप के साथ एकीकृत किया जाएगा।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं:

-प्रत्येक यात्री के बैठने की पर्याप्त जगह होगी (कोई यात्री खड़ा नहीं होगा)

-शिकायत निवारण तंत्र विकसित करने के लिए एग्रीगेटर

– मोबाइल एप्लिकेशन और वेब-आधारित एप्लिकेशन पर पैनिक बटन अनिवार्य होगा

– यात्रा के दौरान सक्रिय प्रत्येक वाहन में कम से कम 2 सीसीटीवी कैमरे होंगे

– एग्रीगेटर मिनी/मिडी या मानक आकार की बसें चला सकता है

– परिवहन/पुलिस हेल्पलाइन नंबर (42400400) प्रदर्शित होगा

– बसों/मार्गों की खोज, सवारी की बुकिंग और डिजिटल भुगतान करने के लिए बस फ़ीड को वन दिल्ली एप के साथ जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *