परथला गोल चक्कर पर बन रहा सिग्नेचर ब्रिज समय पर नहीं होगा पूरा, करना होगा और इतना इंतजार


नोएडा :- पर्थला गोलचक्कर पर फ्लाईओवर के रूप में बन रहे सिग्नेचर ब्रिज के काम का नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने निरीक्षण किया। अगले सप्ताह से 1400 टन स्टील के पुल का स्ट्रक्चर रखने का काम अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। अभी मौके पर काम बचे होने और मानसून आने के चलते काम में अटकाव की वजह से अब इसका पूरा काम अगस्त अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

लगभग 70% से ज्यादा काम हो चुका है पूरा


    मास्टर प्लान रोड नंबर 3 पर यह फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। यह फ्लाईओवर सेक्टर 72 बाबा बालकनाथ मंदिर से ग्रेनो वेस्ट के किसान चौक की ओर आने जाने के लिए बन रहा है। इसका 70 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है। अधिकारियों ने बताया कि फ्लाईओवर के लिए पाईल, पाईल कैप, पियर व पियर कैप का काम पूरा हो चुका है। वहीं किसान चौक की ओर रैंप बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। वहीं सेक्टर 72 बाबा बालकनाथ मंदिर की ओर रैंप बनाने का काम चल रहा है। यहां बन रहे तीन पिलर में सबसे बड़े पिलर के लिए पाईलॉन करने का काम पूरा हो गया। यहां प्रयोग में लाए जाने वाले स्टील को अहमदाबाद से अलग अलग हिस्सों में लाया जा रहा है। गर्डर के अलग-अलग हिस्से वहां से आ रहे हैं। यहां उनको जोडक़र खड़ा किया जाएगा। प्रधान महाप्रबंधक ने बताया कि सिग्नेचर ब्रिज के काम को पूरा करने का काम तेजी से चल रहा है। सेक्टर 72 बाबा बालकनाथ मंदिर की ओर भी से अभी आंशिक रूप से रैंप बनाने की शुरूआत हुई है। यहां पेड़ शिफ्ट किए जाने का काम बचा हुआ है। सिग्नेचर ब्रिज के लिए आए स्टील को जोडक़र गर्डर का स्ट्रक्चर बनाया जाएगा। यहां इनको नट बोल्ट से कसकर खड़ा कराया जाएगा। इस पूरे ब्रिज को करीब 220 गर्डर और 3 पिलर पर खड़ा किया जाएगा। यह ब्रिज 28 केबिल पर लटका नजर आएगा। उन्होंने बताया कि सभी 3 पिलर बनाने का काम पूरा हो गया है। बीच वाला पिलर जमीन से 49 मीटर ऊंचाई तक बनाया जाएगा। इसका सिर्फ 3 मीटर का हिस्सा बचा है। बाकी दोनों पिलर जमीन से 8 मीटर की ऊंचाई पर बनाए गए हैं।

सिग्नेचर ब्रिज से किन सेक्टरों को मिलेगा सीधा फायदा


     इस फ्लाईओवर के बनने से सेक्टर.51, 52, 61, 70, 71, 72, 73, 74, 75, 76, 77, 78, 79, 121, 122 और किसान चौक की ओर जाने वालों का सफर आसान हो जाएगा। दिल्ली से गाजियाबाद और हापुड़ की ओर आने-जाने वालों को भी इसका काफी फायदा मिलेगा। अभी यहां वाहन चालक लंबे जाम में फंसते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *