मुंबई से आए स्टंटमैन , इस बार 150 फ़ीट की ऊंचाई पर होगा राम रावण युद्ध


नई दिल्ली।

राजधानी दिल्ली में इन दिनों रामलीला की धूम मची हुई है। तमाम संगठन अपने अपने तरीके से विभिन्न क्षेत्रों में रामलीलाओं को आकर्षक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। समय के साथ साथ लीला का मंचन भी हाईटेक होता जा रहा है। ऐसा ही एक हाईटेक प्रयोग इस बार दिल्ली के लाल किला मैदान में हो रही लव कुश रामलीला कमेटी के आयोजन में होने जा रहा है। इसके लिए बाकायदा ट्रेंड स्टंटमैन भी मुंबई से दिल्ली पहुंच चुके हैं। दर्शकों को पूरी तरह फिल्मी अंदाज वाली रामलीला देखने को मिलेगी।
कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि इस बार राम- रावण की युद्ध को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। युद्ध में 150 फीट की ऊंचाई पर आकाश में दो रथ आमने-सामने होंगे। इसके लिए क्रेन की सहायता ली जाएगी। वहीं, रावण का किरदार निभाने वाले बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता मुकेश ऋषि 16 किलोग्राम वजनी वेशभूषा पहनकर युद्ध करेंगे।
इस ड्रेस को खासतौर पर मुंबई में तैयार कराया गया है। जबकि युद्ध के दृश्यों को प्रभावी बनाने के लिए तलवारों में वेल्डिंग वाली रॉड लगाई जाएगी, जिनके आपस में टकराने पर चिंगारी निकलेगी। डिजिटल साउंड का इस्तेमाल किया जाएगा और थ्रीडी तकनीक से तरकश से निकले एक तीर को तीन तीरों में तब्दील किया जाएगा।
रामलीला में इस बार राम-रावण की सेना फिल्मी अंदाज में युद्ध करेगी। जिसमें 150 फीट की ऊंचाई पर युद्ध के साथ फिल्मी अंदाज में एक तीर से तीन तीर निकलने के दृश्य दर्शकों को देखने को मिलेंगे, जिन्हें प्रभावी बनाने के लिए लेजर-लाइट एवं तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।
वहीं धार्मिक रामलीला कमेटी के आयोजन में
लीला के मंचन के लिए मुंबई से स्टंटमैन बुलाए गए हैं, साथ ही, दर्शकों के सामने मायावी दुनिया की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी। साथ ही कहीं युद्ध में अग्नि वाले बाणों का इस्तेमाल किया जाएगा तो कहीं लेजर लाइट से रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद को आकाश में उकेरा जाएगा।