कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से पूरी दुनिया में हड़कंप, प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों के साथ की बैठक

दिल्ली :- दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वेरिएंट को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है सबसे बड़ी चिंता की बात है कि यह तेजी से तेजी से म्यूटेट होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से म्यूटेशन होने की वजह से यह डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट से भी घातक हो सकता है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर से सीख लेते हुए भारत सरकार भी इस वेरिएंट को लेकर सतर्क दिखाई दे रही है ओमीक्रॉन कोरोना वायरस ने भारत के साथ कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। भारत में 12 देशों के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर आवाज बढ़ा दी है वहीं अमेरिका 8 दक्षिण अफ्रीका के देशों से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है।

कोरोना नए वेरिएंट ओमीक्रॉन’ से जुड़ी बड़ी बातें

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का यह वेरिएंट कहां से आया यह अभी पूरी तरह साफ नहीं है मगर कयास लगाए जा रहे हैं किसी HIV/AIDS मरीज में इम्यूनो कंप्रोमाइज व्यक्ति से क्रॉनिक इंफेक्शन हुआ हो। अफ्रीका की कुल देशों में इसके मामले सामने आए हैं।

कितना खतरनाक है यह वेरिएंट ?

यह वेरिएंट बहुत तेजी से लगभग 30 बार म्यूटेट हो सकता है। जोगी से ज्यादा खतरनाक बनाता है। अल्फा बेटा और डेल्टा पुरानी सभी वेरिएंट की तुलना में यह खतरनाक और तेजी से मरीजों को संक्रमित कर सकता है।

भारत में संक्रमण रोकने के लिए भारत सरकार ने की एडवाइजरी जारी

भारत सरकार नई कोरोनावायरस के स्ट्रेन को गंभीरता से देख रही है इसके लिए शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों की बैठक की और कोरोना के नई स्ट्रेन के लिए भारत सरकार ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। राजू को कहा गया है कि विदेश से आ रहे सभी यात्रियों का कोविड टेस्ट करवाएं। जिन देशों में कोरोना के नए मामले आ रहे हैं उन देशों की लिस्ट केंद्र सरकार ने बनवाई है और वहां से आ रहे यात्रियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

यह देश हैं

ब्रिटेन दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील ,बांग्लादेश , बोत्सवाना ,चीन , मारीशस , न्यूजीलैंड , जिंबाब्वे , हांगकांग और इजरायल। जो लोग इन देशों से भारत आएंगे उन्हें 14 दिन तक क्वारंटाइन किया जाएगा। साथ ही रवाना होने से 48 घंटे पहले कोविड टेस्ट नेगेटिव रिपोर्ट देनी होगी

क्या भारत में भी है नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के मामले ?

अगर सरकारी आंकड़ों की बात करें तो अभी तक भारत में नए वेरिएंट ओमीक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है

कहां कहां मिले हैं नए वेरिएंट के केस

साउथ अफ्रीका , हॉन्गकॉग , बोत्सवाना ,बेल्जियम , इटली , ऑस्ट्रेलिया , नीदरलैंड और इजरायल में कुछ के सामने आए हैं

2 दिन में ही दुगने देशों में फैल गया कोरोना का नया वेरिएंट

ओमीक्रॉन कोरोना के नए वेरिएंट ने वैज्ञानिकों का डर और बढ़ा दिया है क्योंकि पहली बार दक्षिण अफ्रीका ने 24 नवंबर को इस वेरिएंट का खुलासा किया था इसके बाद 26 नवंबर आते आते ओमीक्रॉन 5 देशों तक फैल चुका था। अब 28 नवंबर तक विक्रम के मामले लगभग 11 देशों में मिल चुके हैं। विशेषज्ञों का यहां तक मानना है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट इन देशों के अलावा और देशों में भी फैल चुका है और इसके केस धीरे-धीरे सामने आएंगे। जल्दी ओमी क्रोम वेरिएंट के मामले कुछ और देशों में भी देखने को मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *