नोएडा हाट में चल रहे सरस मेले में जमकर खरीददारी कर रहे हैं नोएडा वासी

नोएडा हॉट में चल रहे सरस आजीविका  मेले में बढ़ रही है लोगों की दिलचस्पी जमकर कर रहे है खरीदारी

यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के उत्पादों की बढ़ी मांग

नोएडा :- नोएडा 33ए स्थित नोएडा हाट मैं चल रहेे सरस आजीविका मेले के छठे दिन खरीदारों का जमावड़ा देखने को मिला। यहां उत्तर प्रदेश पंजाब हरियाणा और राजस्थान के उत्पादों की बिक्री से चारों राज्यों के स्टॉल संचालिकाओं के चेहरे खिल उठे हैं। वहीं ग्राम विकास मंत्रालय की टीम ने भी स्टॉेलों का दौरा कर संचालिकाओं की मेहनत को सराहा है।

गौतम बुद्ध नगर व बागपत के हैंडीक्राफ्ट और गाजियाबाद की हैंडलूम की धूम

मेले में चारों राज्यों के हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम नोएडा वासियों को लुभा रहे हैं वहीं गौतम बुध नगर और गाजियाबाद भी पीछे नहीं है बिसरख के गिरधरपुर गांव में खुशी महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य मंजू अपनी 10 सहयोगियों के साथ समूह चला रही हैं। इनके हैंडीक्राफ्ट के उत्पादों में पैच वर्क बेडशीट तथा कुशन कवर लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। वही गौतम बुध नगर के ही कचेड़ा गांव के प्रजापति महिला स्वयं सहायता समूह के उत्पाद मैं खादी के कुर्ते कमीज जूट बैग स्वेटर तथा कान्हा की ड्रेस उपलब्ध है वहीं दूसरी तरफ बागपत के मुकद्दस स्वयं सहायता समूह का संचालन मुन्नी देवी कर रही हैं उज्जैन के साथ 11 महिलाएं जुड़ी हैं इनके उत्पाद में बेडशीट कुशन कवर, पैच बेडशीट शामिल है।
उधर गाजियाबाद के चिरौली के नई किरण स्वयं सहायता समूह के हैंडलूम के उत्पाद भी धूम मचा रहे हैं इनमें कॉटन की बेडशीट उपलब्ध है। समूह की संचालिका अन्नू वर्मा के साथ 10 सदस्य काम कर रही हैं।

सहारनपुर की नाइटी और खुर्जा की क्रोकरी की बढ़ी मांग

मेले में विश्व प्रसिद्ध खुर्जा की क्रोकरी की खासी मांग बढ़ रही है। खुर्जा के आबदा नगर में शाहजहां के द्वारा जय भीम स्वयं सहायता समूह संचालित है। इनके उत्पाद सिरेमिक मिट्टी द्वारा निर्मित है। जिनमें प्रमुख रूप से मक्का प्लेट गुलदस्ते दान तथा अन्य उत्पाद शामिल हैं। उधर सहारनपुर के मुहमनपुर गाडा के कविता स्वयं सहायता समूह ने कॉटन की नाइटी और सूट बाजार में उतारे हैं जिनकी मांग निरंतर बढ़ रही है।

हरियाणा और राजस्थान की जूतियां बन रही है पहली पसंद

सरस मेले में अन्य प्रादेशिक उत्पादों के साथ ही हरियाणा और पंजाबी जूतियां भी नोएडा वासियों की पसंद बन रही है हरियाणा के हिसार जिले के पायल गांव में मकसद स्वयं सहायता समूह का संचालन संगीता कुमारी करती हैं। इनके साथ 10 सदस्य शामिल हैं।समूह हस्तनिर्मित जूतियों का उत्पाद करता है जिनमें नई नई वैरायटी की जूतियां शामिल है। इस समूह की खास पहल यह है कि इनकी कोई स्थाई दुकान नहीं है यह सिर्फ सरकार के मेलों में ही स्टॉल लगाती है।

उधर राजस्थान की सीकर निवासी पिंकी श्री श्याम स्वयं सहायता समूह की संचालिका है जिनके पास 11 सदस्या कार्य करती है इनके उत्पाद में प्योर लेदर की कई वैरायटी की जूतियां है। जिन की न्यूनतम कीमत ढाई सौ तथा अधिकतम साडे ₹700 है। इसके साथ ही अंबाला के कृष्णा स्वयं सहायता समूह ने वुडन की नेम प्लेट और कीरिंग को बाजार में उतारा है, उनके अनोखे प्रोडक्ट लोगों को खासा पसंद आ रहे हैं।

पंजाब के ऑर्गेनिक मसाले नोएडा वासियों को भाए

पंजाब के गुरु नानक स्वंय सहायता समूह में ऑर्गेनिक मसाले अमृतसरी बड़ी पापड़ तथा अपने खेतों मे उगाए गए ऑर्गेनिक एलोवेरा को प्रोसेस कर एलोवेरा जूस का स्टॉल लगाया है। जसप्रीत कौर ने बताया कि समूह में उनके साथ 10 सदस्या काम करती हैं। उधर पंजाब के नवीकरन स्वयं सहायता समूह ने दुपट्टा कुर्ती तथा फुलकारी आदि उत्पाद निर्मित किए हैं।

राजस्थान के जयपुरी बैग और अचार बन रहा है लोगों की पसंद

जयपुर के झोल पारा में विनायक स्वयं सहायता समूह शालिनी सोनी के नेतृत्व में संचालित है। इनके उत्पादों में जयपुरी बैग तथा पर्स शामिल हैं जिनमें प्योर कॉटन हैंडबैग कॉटन कैरी बैग मास्क इनके सभी उत्पाद ब्लॉक प्रिंटिंग जयपुरी प्रिंट साउथ प्रिंट प्रमुख है। शालिनी सोनी ने बताया कि सरकार के सहयोग से हम लोग आगे बढ़ रहे हैं, तथा यहां के लोगों का व्यवहार अच्छा है जिसके कारण हमारा अच्छा कारोबार हो रहा है। वहीं कोटा भीमपुर के चामुंडा स्वयं सहायता समूह में कोटा डोरिया सूट और साड़ी को मेले उतारा गया है।
राजस्थान के गायत्री स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित अचार भी नोएडा वासियों को खूब भा रहा है जिसमें स्वाद से भरपूर ड्राई फ्रूट चटनी की सर्वाधिक मांग हो रही है समूह की संचालिका मंजू ने बताया कि सरकार समूह को समय पर मदद करती है जो हम महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है। अचार तो यहां भी बनते हैं मगर राजस्थान के अचार का स्वाद अपने आप में अनोखा है। उधर राजस्थान के बीकानेर से करणी माता स्वयं सहायता समूह ने हाथ के बने पर्स बैडशीट तथा पोटली पर्स का उत्पाद कर यहाँ सजाया है।

Saras Aajivika Mela

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *