Delhi News : G-20 के दौरान रोजाना 30 मेट्रो स्टेशन रहेंगे बन्द, 80 उड़ानें रद्द



नई दिल्ली :- देश की राजधानी दिल्ली G-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार द्वारा हर पहलू का खास ध्यान रखा जा रहा है। इसे लेकर नई दिल्ली जिले में जहां सबकुछ बंद रखने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो भी प्रभावित होगी।
8 से 11 सितंबर के बीच हर दिन होने वाले वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए मेट्रो के 30 स्टेशन को कुछ घंटों तक बंद रखा जाएगा। ताकि, विदेश से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों और उनके प्रतिनिधियों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस दौरान अतिरिक्त पैरा मिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। मेट्रो स्टेशन के बंद होने से मेट्रो के परिचालन पर असर नहीं पड़ेगा। मेट्रो यात्री केवल उन स्टेशनों से बाहर निकल या प्रवेश नहीं कर पाएंगे, जिन्हें वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान बंद रखने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों में एयरपोर्ट, प्रगति मैदान, राजीव चौक, सरदार पटेल मार्ग और खान मार्केट स्टेशन आदि प्रमुख मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

80 हवाई उड़ानें रद्द:
दूसरी तरफ, G-20 समेलन को लेकर 8 से 10 सितंबर के बीच 80 उड़ानों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है, जबकि इस दौरान हजार से ज्यादा उड़ानों के प्रभावित होने की संभावना है। केंद्र सरकार की तरफ से उन रूट्स की उड़ानों की आवृति में एक चैथाई की कटौती करने को कहा गया है, जो रूट ज्यादा व्यस्त नहीं हैं। साथ ही एयरपोर्ट पे पार्क किए जाने वाले कुछ विमानों को भी दूसरे शहर के एयरपोर्ट पर पार्क करने का आग्रह किया गया है। ताकि विदेशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों के विमान को वहां पार्क किया जा सके।