Daily horoscope : पढ़िए। आज का पंचांग और 12 राशियों का राशिफल।

वैदिक पंचांग

डॉ. भूपेंद्र मिश्र ज्योतिषाचार्य


दिनांक -08 अगस्त 2022
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
शक संवत -1944
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – वर्षा ऋतु
मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार आषाढ़)
पक्ष – शुक्ल पक्ष
तिथि – एकादशी 21:00 तक तत्पश्चात द्वादशी
नक्षत्र – ज्येष्ठा 14:37 तक तत्पश्चात मूल
योग – इन्द्र 06:56 तक तत्पश्चात वैधृति पूर्ण रात्रि
करण: वणिज 10:29 तक भद्रा-21:00 तक तत्पश्चात बव
अयन : सूर्य दक्षिणायन
राहुकाल – 07:14 से 08:53 तक
राहु काल में कोई भी नया शुभ कार्य नहीं करना चाहिए
राहु काल वास उत्तर पश्चिम में
दिशाशूल- पूर्व में
सूर्योदय – 05:34
सूर्यास्त – 18:49

आज का राशिफल

मेष,(Aries)
आजका के दिन आप काफी ऊर्जावान रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके अधूरे पड़े हुए सभी कार्य निर्विघ्न रूप से पूर्ण होंगे। नौकरी व्यापार में दोगुने जोश से काम करेंगे। जिससे आर्थिक वृद्धि के योग बनेंगे धन लाभ भी होगा। कला के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है कई नए अनुबंध हाथ लग सकते हैं। छात्रों के लिए दिन बेहतर साबित होगा।

वृष (Taurus)
आज दिन की शुरुआत बेहतर ढंग से करेंगे मन प्रफुल्लित रहेगा। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन सामान्य से बेहतर सिद्ध होगा । पूर्व में अटके कार्य चलाए मान होंगे। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। साझेदारी के बिज़नेस में आज का दिन महत्वपूर्ण रहेगा धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। छात्रों का मन आज पढ़ाई लिखाई को छोड़कर मौज मस्ती में लगेगा।

मिथुन (Gamini)
आज के दिन मन अशांत रह सकता है। कार्यक्षेत्र में चल रहे गतिरोध के कारण मन चिंतित रहेगा। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन सामान्य रहेगा। कई महत्वपूर्ण योजनाएं अटक सकती है। नौकरी व्यापार में कोई बड़ा जोखिम न उठाएं। पूर्व के कामों को ही संयमित रूप से करते रहें। यद्यपि छात्रों के लिए दिन कड़ी मेहनत का हैं।

कर्क (Cancer)
आज दिन की शुरुआत बेहतर ढंग से करेंगे मन प्रफुल्लित रहेगा। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन सामान्य सेबेहतर सिद्ध होगा । पूर्व में अटके कार्य चलाए मान होंगे। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। साझेदारी के बिज़नेस में आज का दिन महत्वपूर्ण रहेगा धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। छात्रों का मन आज पढ़ाई लिखाई को छोड़कर मौज मस्ती में लगेगा।

सिंह(Leo)
आज आजका दिन चुनौती भरा रह सकता है। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता के चलते मानसिक तनाव बढ़ सकता है। नौकरी परिवर्तन के योग चल रहे हैं।आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। व्यापारिक गतिविधियों में सोच समझकर निर्णय लें। अंजान व्यक्ति पर भरोसा न करें। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए सफलता का समय है। मान सम्मान में वृद्धि होगी। छात्रों को इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे।

कन्या (Virgo)
आज आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं। सूर्यदेव का यह गोचर आपके द्वितीय स्थान पर होने जा रहा है आप मानसिक चिंताओं का अनुभव करेंगे । नौकरी व्यापार में आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ सकता है धनहानि हो सकती है। क्रोध की अधिकता के कारण समाज में आपकी छवि को ठेस पहुंच सकती है । छात्रों के लिए यह समय अनुकूल नहीं है पढ़ाई लिखाई से मन भटक सकता है सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना होगा।

तुला (Libra )
आज आपका भाग्य का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।सूर्यदेव आपके भाग्य स्थान पर ही संचरण करने जा रहे हैं । व्यावसायिक उन्नति होगी धनलाभ के पूर्ण अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है धन लाभ होगा। समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा । छात्रों के लिए समय अच्छा है। पढ़ाई करने के लिए दूर स्थान की यात्रा कर सकते हैं। विदेश गमन के योग भी बन रहे हैं।

वृश्चिक (Scorpio)
आज का दिन आपके लिए बेहतर साबित होगा सूर्यदेव का यह गोचर आपके तृतीय स्थान पर होने जा रहा है। आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। नौकरी व्यापार में आर्थिक सफलता प्राप्त होगी धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्य क्षेत्र में मान सम्मान की बढ़ोतरी होगी। सरकारी नौकरी करने वालों को लाभ मिलेंगे पदोन्नति हो सकती है। छात्रों के लिए समय अनुकूल है।

धनु (Sagittarius)
आज आपका दिन मिलाजुला रहेगा। आर्थिक क्षेत्र में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। किंतु खर्चों की अधिकता भी रहेगी। रचनात्मक कार्यों से जुड़ें जातकों के लिए आज का दिन अत्यंत शुभ है धन प्राप्ति के योग है। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए शुभ समय है। पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। छात्रों के लिए आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। पढ़ाई पर फोकस बढ़ेगा।

मकर (Capricorn)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा । पिछले कई दिनों से अटके हुए कार्य पूर्ण होंगे ।आर्थिक मंदी दूर होगी धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे । पैतृक संपत्ति से लाभ होगा। कार्यक्षेत्र में आप पूरे जोश से कार्यों में जुटे रहेंगे। पराक्रम में वृद्धि होगी।स्वास्थ्य में सुधार होगा पेट जनित रोगों से छुटकारा मिलेगा। छात्रों के लिए समय अनुकूल है।

कुंभ (aquarous)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। कार्यक्षेत्र में मेहनत के बाद ही सफलता प्राप्त होगी। विरोधी आप के लिए चुनौती खड़ी कर सकते हैं। सावधानी बनाए रखें। व्यावसायिक दृष्टि से समय अनुकूल नहीं है। सोच समझकर ही किसी योजना में पूंजी निवेश करें आर्थिक दृष्टि से आज आप परेशान रह सकते है। विद्यार्थियों के लिए समय चुनौतीपूर्ण है। पढ़ाई लिखाई में मन थोड़ा कम लगेगा।

मीन (Pieces)
आज का दिन आपके लिए खास रहेगा। कई बड़ी महत्वपूर्ण योजनाओं को पूर्ण करने में विशेष परिश्रम करेंगे, जिससे आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में नई पहचान बनेगी। उच्चाधिकारियों के प्रशंसा के पात्र बनेंगे। नौकरी व्यापार के लिए समय बेहतर सिद्ध होगा धन लाभ के कई अवसर हाथ आएंगे। सरकारी नौकरी में प्रमोशन के या अच्छे स्थान पर परिवर्तन का योग बन रहा है।

जन्मदिन विशेष:

दिनांक 08 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा।मूलांक 8 के जातक बहुत ही रहस्यमयी, शांत, गंभीर और निश्छल प्रवृत्ति के होते हैं. इस अंक के जातक हर विषय पर पूर्ण गहनता से विचार विमर्श करते हैं. यह लोग किस्मत से ज्यादा अपने कर्म पर भरोसा करते हैं. मूलांक 8 के जातक किसी भी काम को शुरु करते हैं तो उसे पूरा करके ही दम लेते हैं, इन्हें दिखावा बिल्कुल पसंद नहीं आता. यह अपने काम से मतलब रखते हैं, और बिना बताए अपना काम पूरा निपटा लेते हैं. मूलांक 8 के जातक न तो किसी की चापलूसी करते हैं और न ही इन्हें पसंद होता है कि कोई व्यक्ति इनकी चापलूसी करे. इन लोगों को बहुत अधिक मेहनत करने के बाद ही सफलता मिलती है.

शुभ दिनांक : 8,17,26

शुभ अंक : 3,4,5,7,8

शुभ माह : 6,8,12

शुभ वर्ष 2024, 2032, 2040 2048.

ईष्टदेव : गणेशजी, श्री हनुमान जी

शुभ रंग : पीला, लाल,सिन्दूरी

कैसा रहेगा यह वर्ष
साल 2022 मानसिक तनाव के साथ शुरू होगा क्योंकि आप अपने काम में अधिक व्यस्त होने की वजह से अपनी सेहत का ध्यान नहीं दे पाएंगे। अगर दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने की योजना बन रहे हैं तो अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखें और पेट में इंफेक्शन होने से खुद को बचा कर रखें। जून के बाद अचानक सिर व आंखों में दर्द होने की वजह से काम में मन नहीं लगा पाएंगे, अगर ऐसा हो तो समय से ही इलाज़ करवा लें। वर्ष के अंत में किसी भी तरह की दुर्घटना से सावधान रहें और वाहन भी बहुत सावधानी से चलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *