कल ही मनेगा गोवर्धन पूजा और भैया दूज

ग्रहण से बदल गई कुछ सितारों की चाल

नई दिल्ली:-वैसे तो दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा का त्यौहार पूरे देश मे धूम धाम से मनाया जाता है,लेकिन इस दीपावली के ठीक बाद लगने वाले सूर्य ग्रहण ने न सिर्फ गोवर्धन पूजा बल्कि उसके अगले दिन मनाया जाने वाला भैया दूज का त्यौहार भी संदेह के दायरे में लाकर खड़ा कर दिया। लोगों में दोनों त्यौहारों को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई है। लेकिन ग्रहण के समापन और तमाम ज्योतिष गणनाओं के वाद कुछ स्थिति साफ हुई है। ज्योतिषगुरु डॉ भूपेन्द्र मिश्र के अनुसार दोनों त्योहारों के लिए मुहूर्त और योग 26 अक्टूबर यानि बुधवार को ही बन रहा है।

गोवर्धन पूजा:

25 अक्टूबर 2022 मंगलवार को खंडग्रास सूर्य ग्रहण लग रहा है, जो कि शाम को 4 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगा और शाम को 6 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा। ऐसे में गोवर्धन पूजा 25 अक्टूबर को होगी ही नहीं बल्कि अगले दिन यानी कि 26 अक्टूबर को होगी, इस पूजा का शुभ मुहूर्त 26 अक्टूबर को 06: 36 एएम से 08: 55 एएम तक है।

भाई दूज:

26 अक्टूबर को ही दोपहर 02 बजकर 42 मिनट से द्वितीया तिथि लग जाएगी तो इस दिन भाई-दूज मना सकते हैं लेकिन जो लोग उदयातिथि को मानते हैं, वो ये त्योहार 27 अक्टूबर को मनाएंगे, द्वितीया तिथि 27 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक रहेगी।