Noida Haat : सरस मेले में पहाड़ी राज्यों के उत्पाद बने नोएडा वासियों की पसंद


नोएडा :- केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) द्वारा आयोजित सरस आजीविका मेले में नौवें दिन खासी भीड़ रही। लोगों ने यहां जमकर खरीददारी की। सेक्टर-33ए स्तिथ नोएडा हाट में आयोजित सरस आजीविका मेले में शनिवा को यहां पहाड़ी राज्यों के उत्पादों की जमकर खरीददारी की गई। हिमाचल के हैंडलूम प्रोडक्ट्स में कुल्लू शॉल तथा जम्मू-कश्मीर के हैंडीक्राफ्ट्स में कुशन ग्लास तथा डेकोरेटिव आइटम जबकि हैंडलूम प्रोडक्ट्स में एम्ब्रोइडरी ड्रैस, पश्मीना शॉल, ड्रैस मेटेरियल तथा कुशन स्टाॅल की जमकर खरीददारी हुई। वहीं झारखंड के मैंगो पिकल, आंवला पिकल, शहद, आटा, चावल , दाल, ट्रिबल ज्वैलरी के साथ-साथ हैंडलूम-हैंडीक्राफ्ट तथा फूड प्रोडक्ट्स लोगों को खासे पसंद आए।

चिरंजीलाल कटारिया ने बताया


एनआईआरडीपीआर के सहायक निदेशक चिरंजीलाल कटारिया ने बताया कि केंद्र सरकार के सरस आजीविका मेले का आयोजन प्रतिवर्ष देशभर के सभी राज्यों में किया जाता है। इसी कड़ी में नोएडा में यह तीसरा आयोजन है। उन्होंने बताया कि 05 मार्च 2023 तक चलने वाले इस उत्सव में नोएडा के नोएडा हाट में मौजूद कऱीब 27 राज्यों के 300 से अधिक महिला शिल्प कलाकार, जो परंपरा, हस्तकला एवं ग्रामीण संस्कृति तथा स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं, इसके साथ ही 85 से ज्यादा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। यही नहीं स्थानीय स्तर पर भी मेले में इस बार हैंडलूम तथा हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद शामिल किए गए हैं, जो लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। बच्चों के खेलकूद व मनोरंजन के लिए भी संसाधन मौजूद हैं। मेले में दिल्ली-नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लाखों दर्शक व ग्राहक भाग ले रहे हैं। दर्शकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से तमाम व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इंडिया फूड कोर्ट सरस आजीविका मेले में आकर्षण का केंद्र बना है। जिसमें देशभर के विभिन्न राज्यों के व्यंजन परोसे जा रहे हैं। इस बार महत्त्वपूर्ण इंडिया फूड कोर्ट में देश भर के 20 राज्यों की 80 गृहणियों का समूह ने अपने प्रदेश के प्रसिद्ध क्षेत्रीय व्यंजनों के स्टाल लगाए हैं, जिनमें हर प्रदेश के क्षेत्रीय व्यंजनों के स्वाद का अनोखा आनंद प्राप्त किया जा सकता है।


राजस्थान के कलाकारों ने कलबेलिया घूमर चेरी नृत्य के माध्यम से बांधा समां
सरस मेले के नौवें दिन यहां राजस्थान के कलाकारों ने लोकनृत्य कलबेलिया घूमर की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोहा। इसके साथ ही अन्य सांस्कृतिक आयोजनों के माध्यम से भी लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। मेले के दसवें दिन रविवार को यहां बिहार के कलाकार श्री रामचरितमानस की मंच पर मनमोहक एवं धार्मिक प्रस्तुति देंगे।