अब बारिश की बूंद बूंद का होगा संरक्षण,दिल्ली के एलजी का नया प्लान


नई दिल्ली :- राजधानी दिल्ली के नए एलजी इन दिनों पूरी तरह एक्शन मोड में हैं। कानून व्यवस्था से लेकर साफ सफाई,जल आपूर्ति आदि विभिन्न मामलों में एलजी स्वयं जमीनी स्तर पर नज़र बनाए हुए हैं। अब मानसून से पहले उन्होंने जल संरक्षण पर मास्टरस्ट्रोक खेल दिया है। जिसके तहत अब दिल्ली के करीब 700 तालाबों के हालात बदलने वाले हैं, हाल ही में उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने इन जलाशयों को लेकर हुई बैठक में बड़ा फैसला लिया है। एलजी विनय सक्सेना ने संबंधित एजंसियों को दिल्ली के करीब 700 जलाशयों को दो मीटर और गहरा करने का निर्देश दिया है, जिससे इनकी जल संग्रहण क्षमता बढ़ जाएगी। क्योंकि एलजी की बारिश के बूंद-बूंद पानी को सहजने की तैयारी है और इसलिए एलजी ने संबंधित विभागों को इसे लेकर समुचित कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही एलजी ने साफ कहा है कि यदि कहीं पर इन जलाशयों के आस-पास अतिक्रमण है तो उसे जल्द खाली कराया जाए।

अधिकांश तालाबों की गहराई हुई कम


बताया जाता है कि दिल्ली में मौजूद कई जलाशय और तालाबों में नीचे गाद जमा हो गई है, इस वजह से इन तालाबों में गहराई कम हो गई है। वहीं राजाधनी में बने इन जलाशय और तालाबों तक बारिश का पानी पहुंचाने वाले रास्ते भी बंद हो चुके हैं। इस वजह से इनमें बारिश का पानी भी नहीं जा पता है और इसलिए एलजी ने ऐसे तालाबों से गाद निकालकर इनकी गहराई दो मीटर बढ़ाने के निर्देश दिया है।

नजफगढ़ नाले का भी होगा कायाकल्प


बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली के एलजी विनय सक्सेना ने नजफगढ़ नाले के निरीक्षण दौरान नाले की सतह पर लगी हुई जलकुंभी को साफ करने के निर्देश दिए थे। इस नाले को लेकर एलजी ने प्लान बनया है कि इस नाले को चार मीटर तक गहरा किया जाएगा, ताकि इसमें नौकायन और जल क्रीड़ा का आयोजन किया जा सके। वहीं इस नाले की सफाई को लेकर एक अधिकारी ने कहा कि इस सप्ताह पहले चरण में ढांसा से छावला के 17 किलोमीटर के हिस्से से जलकुंभी हटाने का काम शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *