(Noida-twin tower)ट्विन टावर को गिराने में धूल का गुबार है चिंता का विषय

 सुरक्षा के इंतजाम तो पूरे मगर एक्सपर्ट्स धूल से निपटने का बना रहे प्लान 

नोएडा:-  अगस्त की आहट ने नोएडा और यहां निवासियों में यहां के ट्विन टॉवर के ध्वस्तीकरण की चर्चा को और तेज कर दिया है। 21 अगस्त को इन टॉवर को ध्वस्त किया जाएगा ,लेकिन उससे पहले ही यहां विस्फोटक लगाने और अन्य व्यवस्थाओं का कार्य शुरू हो जाएगा। आस पास की सोसाइटी के लोगों के बीमे से लेकर सुरक्षा के तमाम इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। लेकिन बावजूद इतनी पुख्ता तैयारी के एक्सपर्ट को ध्वस्तीकरण प्रक्रिया के दौरान उठने वाले धूल के गुबार की खासी चिंता है। उनका मानना है कि इसे गिराने की प्रक्रिया में भारी मात्रा में धूल उड़ेगी, जो पर्यावरण और आसपास के लोगों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। इस परेशानी से निपटने के लिए एक्सपर्ट ने कई प्रकार की योजनाएं बनाई हैं।

प्लास्टिक शीट से किया जाएगा कवर:

बता दें कि सुपरटेक टावर को गिराने का जिम्मा एडीफिस इंजीनियरिंग के पास है और बाकी काम का जिम्मा नोएडा अथॉरिटी के पास है। ऐसे में टावर गिराते वक्त धूल सबसे बड़ी परेशानी बन सकती है,इसके लिए एडिफिस और नोएडा अथॉरिटी ने टावर को सफेद और काले जिओ फाइबर से ढक दिया है, इसके अलावा धूल से बचने के लिए एक और प्लान बनाया गया है। इसमें टावर के आसपास के फूल-पौधों को प्लास्टिक की शीट्स से ढक दिया जाएगा।

होती रहेगी पानी की बौछार:

साथ ही एक्सपर्ट टीम ने इस समस्या पर काबू पाने के लिए मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम तैनात करने की भी योजना बनाई है, यह टीम उड़ती हुई धूल पर पानी की बौछार करेगी।

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम:

 सियान और एपेक्स टावर के ध्वस्तीकरण के दौरान आसपास रहने वाले लोगों को नुकसान ना हो इसको ध्यान में रखते हुए मौके पर एनडीआरएफ और पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। दरअसल टावर को 21 अगस्त को गिराया जाएगा और इससे दो दिन पहले एनडीआरएफ की टीम को यहां तैनात कर दिया जाएगा। इसके साथ ही गौतम बुद्ध नगर पुलिस के जवान और दमकल विभाग के कर्मचारियों को भी यहां तैनात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *