The world’s first virtual school will open in Delhi : दिल्ली में खुलेगा दुनिया का पहला वर्चुअल स्कूल

नई दिल्ली:- दिल्ली में दुनिया का पहला वर्चुअल स्कूल खुलेगा,जिसमें पूरे देश से कोई भी बच्चा शिक्षा ले सकता है। इस स्कूल का ऐलान स्वयं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। ये देश का पहला वर्चुअल स्कूल होगा, इसका नाम दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (डीएमवीएस) है और बुधवार से इसे खोल दिया गया है। इस स्कूल में देश का कोई भी बच्चा शिक्षा ले सकता है,जहाँ पूरी पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाएगी। इसमें डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर अन्य सभी जरूरी सुविधाएं ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगी। इसे गूगल और इंडिया नेट प्लेटफॉर्म ने तैयार किया है। यहां 13 से 18 साल के बच्चे एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां 12वीं कक्षा के बच्चों को कापंटीटिव एग्जाम्स की तैयारी कराने से लेकर स्किल ट्रेनिंग के प्रोग्राम भी चलेंगे और इस स्कूल को देश के कोने-कोने से हर बच्चा एक्सेस कर सकता है।

ये कर सकते हैं आवेदन:

बता दें कि ये स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ एजुकेशन से मान्यता प्राप्त होगा। ये स्कूल नौंवी से बारहवीं के लिए है। फिलहाल अभी केवल 9वीं क्लास के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। 13 से 18 साल का कोई भी बच्चा जिसने 8वीं पास की हो, वह आवेदन कर सकता है।

इन्हें मिलेगा लाभ:

ये स्कूल उन बच्चों को अधिक लाभ दे पाएगा,जिनकी किसी न किसी कारण पढ़ाई बीच मे छूट गई हो। देश मे ऐसे कई बच्चे हैं जिनके आसपास स्कूल न होने से पढ़ाई बीच मे रुक जाती है या फिर तमाम लड़कियों की पढ़ाई स्कूल दूर होने से भी रुक जाती है। अब ऐसे तमाम बच्चों को इस स्कूल के जरिए शिक्षा मिल सकेगी। बच्चे या तो लाइव क्लास अटेंड कर सकते हैं या रिकॉर्डिंग देख सकते हैं।