नोएडा हाट मेले में उड़ीसा के ऑर्गेनिक फूड और असम के बैत ओर बांस उत्पाद को लोगों ने सराहा

नोएडा हाट मेले में उड़ीसा की हस्तकला ने नोएडा वासियों का मन मोहा

असम के बैत ओर बांस उत्पाद पर दिखा लोगों का आकर्षण

महिलाओं की दस्तकारी को लोगों ने जमकर सराहा

नोएडा:- नोएडा सेक्टर 33ं स्थित नोएडा हाट में आयोजित सरस आजीविका मेला 2022 मैं नोएडा के विभिन्न सेक्टरों से लोग परिवार सहित पहुंच रहे हैं। साथ ही महिलाओं के द्वारा निर्मित उत्पादों की लोगों के द्वारा जमकर खरीदारी की जा रही है मंगलवार को महाशिवरात्रि के दिन अवकाश के कारण मेले में खासी भीड़ रही।

असम के बैत ओर बांस उत्पाद पर दिखा लोगों का आकर्षण

आसाम के नवनीता स्वयं सहायता समूह के सदस्य पम्पी तालुकदार ने बताया कि हमारे सभी उत्पाद बैत और बांस के बने हैं। इसमें सोफा कुर्सी, फ्रूट बॉक्स, बैग, मग तथा कप आदि शामिल है उन्होंने भी सरकार के प्रति आभार जताते हुए अपने उत्पादों की बिक्री पर संतुष्टि जताई है।


उडीसा के आर्गेनिक मिक्स फूड ने मचाई धूम


सरस मेले में उडिसा का मिक्स फूड लोगों को खूब भा रहा है। देश भर में जहां गेंहू, मक्का तथा बाजरा का आटा प्रयोग में लाया जाता है वहीं उडिसा के पार्वती स्वंय सहायता समूह ने रागी आटा, लेवल ग्रास आटा, कंगू चावल, काजालीय खीर का चावल के साथ ही हल्दी साबुन, इमली, झाडू तथा बांस के खिलोने बाजार में उतारे हैं। समूह की सदस्या शाला मिशा शंकर ने बताया कि ये उत्पाद स्वंय में अनूठे हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर हैं। सरकार के प्रयासों से समूह में 15 सदस्या काम कर रही हैं।
उडिसा के ही मां समलेश्वरी स्वंय सहायता समूह ने यहां अपने स्टाल के माध्यम से रसोई के अनूठे उत्पाद उतारे हैं। इन उत्पादों में चावल के पापड, उडद की दाल की बडी, शीताफल की बडी, मसाला बडी, उडल तक तिल की मिक्स बडी तथा उडद तथा शीताफल की मिक्स बडी उपलब्ध हैं। समूह में सुषमा पटेल समेत तीन सदस्या काम कर रही है।

नेत्रियों एवं अभिनेत्रियों की पसंदीदा साडी


मेले में उडिसा के भग्य लक्षमी स्वंय सहायता समूह की साडियां ग्रहणियों की पसंद बन रही हैं, समूह की सदस्या मीणापारि मेहर ने बताया कि हमारे सभी उत्पाद हैंडलूम के हैं। जिनमें ईका साडी महिलाओं की पहली पसंद है, जो देश में नेत्रियों के साथ अभिनेत्रियां धारण कर रही हैं। उन्होने बताया भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अधिकतर ईका साडी ही पहनती हैं। इसके साथ ही अभिनेत्री एश्वर्या राय ने अपनी शादी में यही साडी पहनी थी। जबकि विघा बालन को भी यही साडी पसंद है। इसके अतिरिक्त कॉटन बिन इक्कन साडी, पाटा साडी, लेडिज एंड जेंटस कुर्ते तथा रूमाल के सहित अन्य हैंडलूम उत्पाद स्टॉल पर उपलब्ध है। सरकार से मिले प्रोत्साहन के तहत समूह में 12 सदस्या काम कर रही है।
पंचायती राज्य एवं ड्रिंकिंग डिपार्टमेंट उड़ीसा सरकार के तत्वधान में जय दुर्गा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा निर्मित उत्पादों की सरस मेले में काफी डिमांड रही और लोगों ने जमकर खरीददारी की। यहां रद्दी कागज को रिसाइकल कर कर हाथों से निर्मित उत्पादों को लोगों ने काफी पसंद किया। उनके उत्पादों में पेन स्टैंड, गणेश जगन्नाथ, गुलदस्ता दान, चिल्लर बॉक्स आदि शामिल है। यहां सदस्य प्रियंका देवी ने बताया सरकार के प्रयास से हमारा समूह स्थापित हुआ है जिसमें 100 महिलाएं काम कर रही है नोएडा सरस मेले में आकर हमें अच्छा लगा यहां हमारे उत्पाद की डिमांड काफी है उन्होंने आगे बताया कि हमें मेले में काफी आर्डर भी मिले हैं

दूसरी ओर उड़ीसा के ही सीताराम स्वयं सहायता समूह के सदस्य संध्या रानी नायर ने बताया कि हमारे सभी उत्पाद गोल्डन ग्राफ से निर्मित है तथा उन्हें बनाने के लिए हम किसी मशीन का प्रयोग नहीं करते। उनके उत्पादों में रोटी बॉक्स ज्वेलरी बॉक्स, ट्रे, पेन स्टैंड पेपर वेट, कलश, लैंप सेट तथा बैग आदि शामिल है आगे बात करते हैं उन्होंने कहा कि यहां उत्पादों की मांग काफी ज्यादा है जिससे कि समान खत्म हो रहा है और वह सोच रही है कि ओर समान उड़ीसा से कैसे मंगाया जाए। सरकार की मदद से चल रहे सीताराम स्वयं सहायता समूह में वर्तमान मैं 15 महिलाएं काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *