आंगनवाड़ी केंद्रों का हुआ निरीक्षण

नोएडा।
बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) उत्तर प्रदेश की निदेशक सरनीत कौर ब्रोका (आईएएस) ने शुक्रवार को जनपद गौतम बुद्ध नगर के विकासखंड बिसरख में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्र- मलकपुर ,भंगेल, कुलेसरा ,गेझा तिलपता, गेजा, हाजीपुर, होशियारपुर एवं मामूरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निदेशक ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जाने वाली शाला पूर्व शिक्षा का जायजा लिया और केन्द्रों पर उपस्थित बच्चों से रंग एवं अक्षर ज्ञान की जानकारी ली, जिसे बच्चों ने अच्छी तरह से बता दिया। निदेशक ने जनपद में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मिली व्यवस्था और संचालित कार्यों की काफी सराहना की।
सरनीत कौर ने शुक्रवार को सबसे पहले सुबह 9.50 बजे आंगनबाड़ी केन्द्र मलकपुर का निरीक्षण किया। केन्द्र पर तीन से छह वर्ष के 24 बच्चे उपस्थित मिले। केन्द्र पर स्वस्थ बालक-बालिका प्रतिस्पर्धा का आयोजन कराया गया, जिसमें निर्धारित मानक के अनुसार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आये बच्चों को खिलौने दिये गये। इनकी माताओं को प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने सम्भव अभियान प्रपत्र-1, कम्युनिकेशन प्रपत्र एवं डाइट टूल व गतिविधि पंजिका के विषय में बताया। इसके बाद निदेशक ने आंगनबाड़ी केन्द्र कुलेसरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय केन्द्र पर 22 बच्चे उपस्थित पाये गये। केन्द्र पर दो बच्चों कीर्ति एवं इनायत का जन्मदिन मनाया गया। इसी तरह उन्होंने ग्राम भंगेल, ग्राम गेझा तिलपता, हाजीपुर होशियारपुर, मामूरा का निरीक्षण किया और वहां आयोजित गतिविधियों और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान सभी केन्द्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका उपस्थित मिलीं और बच्चों की संख्या भी संतोषजनक पायी गयी। निरीक्षण के दौरान निदेशक ने कोई प्रतिकूल टिप्पणी नहीं की। निदेशक ने सम्भव अभियान प्रपत्र-1, कम्यूनिकेशन प्रपत्र एवं डाइट टूल व गतिविधि पंजिका के विषय में भी जानकारी ली। विभिन्न केन्द्रों पर श्रीअन्न से बनाये गये विभिन्न प्रकार के व्यंजन भी प्रदर्शित किये गये।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया- निरीक्षण के दौरान निदेशक ने जनपद में आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति और वहां आयोजित गतिविधियों को लेकर संतुष्टि जाहिर की। निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी एवं क्षेत्रीय मुख्य सेविका अनीता मलिक उपस्थित रहीं।