Noida : नाले की दीवार में दबे मजदूर, 2 मजदूर घायल

:- सेक्टर 100 में हुआ हादसा, नोएडा अथॉरिटी के नाले की खुदाई का चल रहा था कार्य

:- दोनों मजदूरों को घायल अवस्था में अस्पताल में कराया गया भर्ती, हालत खतरे से बाहर

नोएडा :- नोएडा प्राधिकरण की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां सेक्टर 100 में लोटस बुलवर्ड के गेट नंबर 1 के पास नोएडा अथॉरिटी के नाले का निर्माण कार्य चल रहा था। इस दौरान नाले से सटी दीवार भर भरा कर नीचे काम कर रहे मजदूरों के ऊपर गिर गई। इसकी चपेट में दो मजदूर आ गया। दोनों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ADCP आशुतोष द्विवेदी ने बताया
    एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि नाले के निर्माण कार्य के दौरान मजदूर अजीत कुमार पुत्र जय सिंह निवासी बुलंदशहर और हरी किशोर पुत्र हर कुशल निवासी दुमका निवासी झारखण्ड नाले की दीवार के नीचे आने से दब गये। मजदूरों के नाले में दबने की सूचना पर मौके के पर पहुंची पुलिस टीम ने दोनों मजदूरों को नाले से बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया। दोनों का इलाज किया जा रहा है। बताया गया कि दोनों खतरे से बाहर है। प्राधिकरण ने बताया कि सेक्टर 100 के सामने नए नाले का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए वहां खुदाई की जा रही है। जो दीवार पहले से वहां थी वो पूरी तरह से कमजोर है। बताया गया कि नीचे से खुदाई करने पर दीवार गिर गई। जिसमें मजदूर दब गए। गनीमत रही कि किसी की मौत नहीं हुई।

लगभग 4 महीने पहले भी हुआ था ऐसा ही हादसा

नोएडा में इससे पहले भी हो चुका है ऐसा हादसा जब 20 सितंबर को नोएडा के सेक्टर 25 में नाला बनाने के दौरान दीवार गिर गई थी। जिसमें चार मजदूरों की दब कर मौत हो गई थी। इस मामले की जांच प्राधिकरण में अब तक चल रही है। वहां भी इसी तरह की लापरवाही देखने को मिली थी। उस समय भी कमजोर दीवार के नीचे बिना प्रिकाशन लिए मजदूर खुदाई कर रहे थे और उन पर दीवार गिर गई थी।

बड़ा सवाल

एक बड़ा सवाल यह भी खड़ा होता है कि लगातार इस तरह की घटनाओं को जिम्मेदार कौन है अथॉरिटी के अधिकारी या जिन ठेकेदारों ने पूर्व में इस तरह का निर्माण किया।या फिर आज जो ठेकेदार काम कर रहे हैं उनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है यह ऐसे सवाल हैं जिनका कोई जवाब नहीं।