आईआईटी छात्र ने लिखा ऐसा सुसाइड नोट, कि जिसने भी पढ़ा रो दिया

कानपुर।
आईआईटी कानपुर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग से एमटेक सेकेंड ईयर के छात्र विकास कुमार मीणा की ख़ुदकुशी कर ली थी, इस मामले में अब उसका सुसाइड नोट सामने आया है। ये सुसाइड नोट छात्र के कमरे से मिला है। यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों ने इस देखा है, हालांकि पुलिस की ओर से अभी तक इसे लेकर पुष्टि नहीं की गई है।

मेरठ के कंकरखेड़ा निवासी आरएमएस से सेवानिवृत्त ऑफिस सुप्रीटेंडेंट नेम चंद्र मीणा के इकलौते बेटे विकास कुमार मीणा ने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीटेक करने के बाद साल 2021 में आईआईटी कानपुर में एडमिशन लिया था। परिजनों का कहना है कि उनके बेटे की लगातार बैक आने पर उसे चार जनवरी को बर्खास्त कर दिया गया था, लेकिन आईआईटी प्रशासन की तरफ से उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी गई।
आईआईटी छात्र विकास ने आत्महत्या से पहले जो नोट लिखा , वो नोट अब वायरल हो रहा है। मृतक छात्र ने इसमें लिखा, ‘घर से पैसे लेते हुए मुझे शर्मा आती है, मैंने ट्राई किया पर मेरे से नहीं हो पाया। इसमें किसी की भी गलती नहीं है। मैंने अपना टाइम वेस्ट कर दिया। आज इस उम्र में मुझे अपने घर वालों को सपोर्ट करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए था पर अब भी मैं अपने घर वालों के पैसे पर पल रहा हूं। घर से पैसे लेते हुए मुझे शर्मा आती है।
उसने आगे लिखा,’मैं जो ये स्टेप ले रहा हूं, अच्छे से सोच समझकर ले रहा हूं। मैं किसी को ब्लेम नहीं करना चाहता। जो हुआ सब मेरी वजह से हुआ। हर किसी ने मुझे बहुत प्यार दिया इतने सालों से मेरी केयर की, पर मैं शायद लायक नहीं था। न मैं अच्छा बेटा बन पाया न स्टूडेंट। मैं काफी समय से जॉब को लेकर डिप्रेशन में चल रहा था। इसलिए मैं अपने काम पर फोकस नहीं कर पा रहा था। ऐसा नहीं है कि मेरे से होता नहीं, मुझे अपने पर भरोसा था मैं कर लेता पर अब मुझे लगता है सब बेकार है।
विकास ने लिखा, ‘मुझे नहीं पता कि मेरे पैरेंट्स अपना ध्यान कैसे रख पाएंगे पर मुझे अपनी सिस्टर पर भरोसा वो उनका ध्यान रखेगी। सॉरी आप सबका ट्रस्ट तोड़ने के लिए.. मैं सिर्फ एक फेलियर हूं.. उससे ज्यादा कुछ नहीं। मां अपना ध्यान रखना और पापा का भी। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि जाँच की जा रही है। मृतक के शव को परिजनों को सौंप दिया गया है।