दिल्ली के 25 हजार मजदूरों दी जाएगी स्किल ट्रेनिंग


नई दिल्ली:- एनडीएमसी के मेंबर कुलजीत सिंह चहल कहा है कि एनडीएमसी एरिया में जितने भी बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं, वहां काम करने वाले मजदूरों और टेक्निकल स्टाफ को स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए उन्हें किसी ट्रेनिंग सेंटर में भी जाने की जरूरत नहीं होगी। साइट्स पर ही उनकी ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी। एनडीएमसी का पहले चरण में अगले 6 महीने में 25 हजार लोगों को ट्रेनिंग देने का प्लान है।
कुलजीत चहल के मुताबिक एनडीएमसी की काउंसिल मीटिंग में कई मुद्दों रखे गए, जिस पर काउंसिल ने प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। इनमें से एक स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग का भी मुद्दा था। उनका कहना है कि पहले चरण में 25 हजार लोगों को स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें खासतौर से कंस्ट्रक्शन साइट्स पर काम करने वाले मजदूरों को शामिल किया जाएगा।
वहीं एनडीएमसी एरिया में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट या एनबीसीसी के जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनमें काम करने वाले सभी मजदूरों को इस ट्रेनिंग में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा कुछ लोगों को एमएस ऑफिस, कोरलड्रॉ, टेक टिप्स, फोटोशॉप, वेब डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कंप्यूटर बेसिक, मोबाइल रिपेयरिंग की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ताकि ट्रेनिंग के बाद उनके लिए रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें। 6 महीने में 25 हजार लोगों को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य है। दूसरे चरण में 50 हजार लोगों को स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *