नए एलजी के जल बोर्ड दौरे पर नाराज आप विधायक



नई दिल्ली :- दिल्ली के नए उपराज्यपाल ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ दौरा क्या किया,इसके बाद तो आम आदमी पार्टी ने तिलमिलाते हुए सख्त नाराजगी जाहिर की। आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था का नए एलजी विनय कुमार सक्सेना बार-बार उल्लंघन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री को सूचित किए बिना दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ दौरा किया और निर्देश दिए हैं। केंद्र की बीजेपी सरकार के उपराज्यपाल अगर दिल्ली की चुनी हुई केजरीवाल सरकार के अधिकार क्षेत्र में बार-बार दखल देंगे तो ये स्पष्ट हो जाएगा कि वे दिल्ली सरकार और लोकतंत्र के खिलाफ षड्यंत्र कर रहे हैं।
आप नेता ने कहा कि उपराज्यपाल को खुद एक संवैधानिक पद पर बैठकर संविधान की धज्जियां उड़ाना शोभा नहीं देता है। आतिशी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने 30 मई को दिल्ली जल बोर्ड की बैठक की थी। उसके 2 दिन बाद आम आदमी पार्टी ने उस जल बोर्ड की बैठक पर कई सवाल सामने रखे थे। उन्होंने कहा कि हमें लगा कि शायद उपराज्यपाल नए हैं। नए होने के कारण एलजी को दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था का ज्ञान नहीं है, इसलिए न चाहते हुए उन्होंने दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था का उल्लंघन कर दिया, लेकिन रविवार को फिर से दिल्ली के नए उपराज्यपाल ने दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था का उल्लंघन किया है।
संवैधानिक बेंच ने लंबी सुनवाई के बाद फैसला दिया कि दिल्ली में एलजी के पास सिर्फ जमीन, लॉ एंड आर्डर और पुलिस है। बाकी सभी विभाग दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। आतिशी ने आरोप लगाते हुए कहा कि एलजी पद की शपथ लेने के बाद कानून व्यवस्था के हालात बेहद खराब हैं। मेट्रो पर सेक्सुअल हैरेसमेंट, चितरंजन पार्क में बलात्कार समेत दर्जनों आपराधिक वारदात हो चुकी हैं। नए उपराज्यपाल से निवेदन है कि दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में दखल देने के बजाए दिल्ली की साफ-सफाई, लोगों को घर देना, लॉ एंड ऑर्डर और महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान दीजिए।

आप विधायक आतिशी ने कहा कि पहले एलजी अपना घर ठीक करें
आतिशी ने कहा, “मैं उपराज्यपाल से कहना चाहती हूं कि पहले आप अपना घर ठीक कर लीजिए। आपके अधीन डीडीए, दिल्ली पुलिस, लॉ एंड ऑर्डर और एमसीडी आती है। डीडीए का काम है कि दिल्ली में आने वाले हर निवासी को सस्ते घर देना। डीडीए क्या कर रही है। दिल्ली में गरीब तो छोड़ दीजिए, किसी भी मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए घर खरीदने का सोचना असंभव है।”

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक तीन क्षेत्र- जमीन, लॉ एंड आर्डर और पुलिस है। बाकी दिल्ली के सभी विभाग चुनी हुई सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। इसमें बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल, राजस्व विभाग, वित्त विभाग सहित दूसरे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मेरा उपराज्यपाल से निवेदन है कि पहले आप दिल्ली वालों के लिए घर का इंतजाम कीजिए, फिर दूसरों के कामों में दखल दीजिए। अतिशी ने कहा कि उपराज्यपाल ने पहले दिन खुद कहा था कि ‘मैं आपको अपने एसी ऑफिस में नहीं दिखूंगा. मैं दिल्ली की सड़कों पर दिखूंगा।’ उन्होंने कहा, “मैं निवेदन करती हूं कि दिल्ली की सड़कों पर कितनी गंदगी है, यह अपने ऑफिस से बाहर निकल कर देखिए। आप विधायक ने कहा कि कोई ट्रेन या बस से दिल्ली में घुसता है तो सबसे पहले कूड़े के पहाड़ देखता है। पिछले 3 दिनों से भलस्वा के कूड़े के पहाड़ में आग लग रही है। वह जहरीला धुआं लोगों के घरों में जा रहा है। एलजी के पास समय नहीं है भलस्वा के पहाड़ की समस्या का समाधान करने का। पहले दिल्ली साफ करिए और दिल्ली के इन तीन कूड़े के पहाड़ों का सफाया करिए, फिर दिल्ली सरकार के आने वाले कामों में झांकने के बारे में सोचिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *