बैन के बावजूद दिल्ली में पकड़े गए 7500 किलो पटाखे

नई दिल्ली।

प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली में पटाखों पर बैन होने के बावजूद इसकी अवैध खरीद-फरोख्त करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने भी इनके खिलाफ अभियान चला रखा है। सभी जिले और क्राइम ब्रांच लगातार छापेमारी कर रहे हैं। बीते हफ्ते में पुलिस ने 18 मामलों में 7518.5 किलोग्राम पटाखे बरामद करने में सफलता पाई है। अधिकतर मामलों में यूपी और हरियाणा से दिल्ली में इनकी सप्लाई होने की बात सामने आई है। सभी जिलों, थाना और बीट लेवल तक सख्ती बरतने और निगरानी रखने के निर्देश दिल्ली पुलिस हेडक्वॉर्टर से हैं।

दिल्ली पुलिस की तरफ से मिले 16 से 26 अक्टूबर तक आंकड़ों में सिर्फ छह जिलों को अवैध पटाखे पकड़ने में सफलता मिली है। इसके अलावा क्राइम ब्रांच ने भी तीन मामलों में पटाखे सीज किए हैं, जो नॉर्थ, रोहिणी और सेंट्रल जिले से हैं। हालांकि सबसे ज्यादा पटाखे ईस्ट जिला पुलिस ने बरामद किए हैं, जहां 26 अक्टूबर तक पांच केस दर्ज हुए और 2442.5 किलोग्राम पटाखे जब्त किेए गए। 

बता दें कि सभी एसएचओ को निर्देश हैं कि प्रत्येक बीट स्टाफ को ब्रीफ कर पटाखा बिक्री की रोकथाम सुनिश्चित करें। इसी तरह दिवाली से पहले, दिवाली के दौरान और उसके बाद कोई भी पटाखे नहीं छोड़े, इसके लिए थाना लेवल पर स्पेशल टीमें बनाने को कहा गया है। बीट स्टाफ को भी इलाके में पटाखे नहीं छोड़े जाने को सुनिश्चित करने को कहा गया है।