दिल्ली में इस कागज़ के बिना नहीं होगी गाड़ी पार्क

नई दिल्ली।

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए एमसीडी पार्किंग में गाड़ियों को एंट्री पीयूसी के आधार पर देने का प्लान बनाया जा रहा है। यानी जिनके पास पीयूसी सर्टिफिकेट होगा, पार्किंग में एंट्री उन्हें ही मिलेगी। बिना पीयूसी सर्टिफिकेट एंट्री नहीं मिलेगी। ट्रैफिक पुलिस या दिल्ली पुलिस को भी पीयूसी सर्टिफिकेट चेकिंग के लिए हर पार्किंग के पास तैनात करने का प्लान है।

बता दें कि बीते दिनों इस सम्बंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा बुलाई एक बैठक के दौरान अधिकारियों ने सुझाव दिया कि जिन कार और बाइक के पीयूसी नहीं हैं, उनके सड़कों पर निकलने पर रोक लगाई जाए। लेकिन, ऐसी गाड़ियों को चिह्नित करना मुश्किल है। इसलिए एमसीडी अधिकारियों को आदेश दिया गया कि वे प्रत्येक पार्किंग में ऐसी व्यवस्था करें कि पार्किंग के लिए आने वाले सभी कारों या बाइक का पीयूसी सर्टिफिकेट चेक करने के बाद ही पार्किंग में एंट्री दी जाए। जिनके पास पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं हैं या एक्सपायर्ड हो चुका है, ऐसी गाड़ियों को पार्किंग में एंट्री न दी जाए।

पीयूसी सर्टिफिकेट चेकिंग के मुद्दे पर एमसीडी अधिकारियों ने कहा कि यह प्लान बेहतर है। इससे काफी हद तक पल्यूशन लेवल नियंत्रित करने में आसानी होगी। लेकिन, इसमें उन्हें पुलिस से भी मदद की जरूरत है। अगर ट्रैफिक पुलिस या पुलिस उनकी मदद के लिए तैयार है, तो यह काम बेहद आसान हो जाएगा। इससे पार्किंग में पीयूसी सर्टिफिकेट चेकिंग के दौरान पार्किंग अटेंडेंट या कंट्रैक्टर से कहासुनी की नौबत भी नहीं आएगी। हर पार्किंग में लोकल पुलिस की तैनाती के लिए दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने पुलिस को भी पत्र लिखने की बात कही।