दिल्ली में आतिशबाजी पर बीजेपी और दिल्ली पुलिस पर भड़के पर्यावरण मंत्री

नई दिल्ली।

दिवाली के दिन दिल्ली में पटाखे जलाने की वजह से प्रदूषण में बढोतरी के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय केंद्र सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने सवाल उठाते हुए पूछा है कि जब दिल्ली में पटाखे के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध था। तो इतने पटाखे कहाँ से आए ? उन्होंने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और यूपी की पुलिस बीजेपी सरकार के पास है। इसलिए बैन के बावजूद पटाखों बिक्री के लिए बीजेपी जिम्मेदार है।
गोपाल राय ने कहा कि पटाखे को यूपी और हरियाणा से दिल्ली लाया गया। दिल्ली, हरियाणा और यूपी की पुसिस पर नियंत्रण बीजेपी सरकार की है। कोई भी आम आदमी आसानी से इन तीनों पुलिस बलों की निगरानी के बीच पटाखे की आपूर्ति नहीं कर सकता है। कुछ खास लोगों के संरक्षण में ये सब हुआ। कुछ विशिष्ट लोगों ने ऐसा किया है। उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
इसके ​अलावा, उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि आगामी कुछ दिनों के दौरान हवा की गति धीमी रहने की संभावना है। ऐसे में इस बात की संभावना ज्यादा है कि दिल्ली वालों को गंभीर प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों में अनुरूप पुलिस पटाखों को दिल्ली नहीं बिकनी देती तो ऐसा नहीं होता।

प्रदूषण समीक्षा बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सीएक्यूएम वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए कमीशन के अगले आदेश तक बीएस-III पर प्रतिबंध, बीएस-तृतीय पर प्रतिबंध IV नियमों के तहत विरोधी-प्रदूषण के उपायों को लागू किया जाएगा। पेट्रोल वाहन और बीएस-आईवी डीजल वाहन बने रहेंगे। सभी ट्रक, जो आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले और आवश्यक सेवाओं और सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों से जुड़े हैं, को छोड़कर, दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।