Sanjay Arora appointed as the new commissioner of Delhi Police: दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बने संजय अरोड़ा

तमिलनाडु कैडर के आईपीएस हैं अरोड़ा

नई दिल्ली:-  दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर के रूप आईपीएस संजय अरोड़ा को तैनात किया गया है। बता दें कि 1988 बैच के तमिलनाडु काडर के आईपीएस संजय अरोड़ा को रविवार को ही इंटर-काडर डेप्युटेशन नीति के तहत तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी काडर में शिफ्ट  किया गया और दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर की जिम्मेदारी दे दी गई। 

बता दें कि आईपीएस संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। आईपीएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर काम किया। वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जिसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया।

एनएसजी द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद 1991 में अरोड़ा ने लिट्टे गतिविधि के सुनहरे दिनों के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने तमिलनाडु के विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक के रूप में भी काम किया। उन्हें 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में सेवा देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

उन्होंने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मतली में आईटीबीपी बटालियन की एक सीमा सुरक्षा की कमान संभाली थी। एक प्रशिक्षक के रूप में, उन्होंने प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया। 2000 से 2002 तक आईटीबीपी अकादमी, मसूरी में कमांडेंट (लड़ाकू विंग) के रूप में सेवारत रहे। फिर उन्होंने 2002 से 2004 तक पुलिस आयुक्त, कोयंबटूर शहर के रूप में कार्य किया। उन्होंने पुलिस उप महानिरीक्षक, विल्लुपुरम रेंज और सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी उप निदेशक के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने चेन्नई सिटी पुलिस का नेतृत्व – अतिरिक्त आयुक्त – अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त – यातायात के रूप में किया है। पदोन्नति पर, उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने आईजी (स्पेशल ऑपरेशंस) बीएसएफ, आईजी छत्तीसगढ़ सेक्टर सीआरपीएफ और आईजी ऑपरेशंस सीआरपीएफ के रूप में काम किया है। उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय और ऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में भी कार्य किया है।

उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को डीजी आईटीबीपी के रूप में 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्हें 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *