मानसिक रूप से कमजोर बच्चों को केजरीवाल सरकार की सौगात

लामपुर स्थित सेवा परिसर का होगा पुनर्निर्माण

नई दिल्ली:-  दिल्ली सरकार मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों के रहने के लिए लामपुर में स्थित सेवा सदन परिसर का पुनर्निर्माण करेगी। यहां करीब 1500 मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चे रह पाएंगे। जिनके लिए बहुमंजिला आवासीय परिसर बनाया जाएगा। समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने शुक्रवार को लामपुर में बने सेवा सदन परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान समाज कल्याण विभाग के निदेशक और वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके अलावा, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, समाज कल्याण विभाग के सहयोग से समर्थनाम ट्रस्ट द्वारा नॉर्थ वेस्ट जिला में आयोजित दिव्यांग रोजगार मेला में भी शामिल हुए। 

मंत्री ने कहा-एक साथ रहेंगे 1500 दिव्यांग:

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि इस आवासीय परिसर में 1500 दिव्यांग बच्चों के रहने की सुविधा होगी। इसकी बिल्डिंग को बहुमंजिला बनाया जाएगा। यहां रहने वाले मानसिक रूप से कमजोर बच्चों को बेहतर परवरिश और अच्छी शिक्षा दी जाएगी। 

 उन्होंने कहा कि वर्तमान में मानसिक रूप से कमजोर बच्चें रोहिणी स्थित आशा किरण होम्स में रहते है। वहां इन बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में विभाग ने लामपुर स्थित सेवा सदन परिसर के पुर्णनिर्माण का फैसला लिया है। यहां बहुमंजिला इमारत बनाई जाएगी। 

रोजगार मेले का किया शुभारंभ:

सेवा सदन का दौरा करने के बाद समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने समाज कल्याण विभाग द्वारा नॉर्थ वेस्ट जिला कार्यालय में आयोजित रोजगार मेले का शुभारंभ किया। यह रोजगार मेला समाज कल्याण विभाग और समर्थनाम ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित किया गया था। इस रोजगार मेले का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग लोगों को नौकरी देना और उन्हें सशक्त बनाना है। इस दौरान लगभग 25 से अधिक प्रमुख मल्टी नेशनल कंपनियां जैसे ग्लोबेल प्राइड, कॉन्सेंट्रिक्स, आईबीएम सहित तमाम कंपनियों व लोगों ने रोजगार मेले में हिस्सा लिया। वहीं, करीब 450 दिव्यांग बच्चों ने भी भाग लिया, जिसमें से 85 को शॉर्ट लिस्ट किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *