वाह ! इस तारीख से रेपिड रेल में चलेंगे इन शहरों के लोग

नई दिल्ली।

 दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (आरआरटीएस) कॉरिडोर का प्रायोरिटी सेक्‍शन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक ऑपरेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है। साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो वाले खंड पर आरआरटीएस का परिचालन जून में ही शुरू होना था, लेकिन तकनीकी कारणों की वजह से वैसा नहीं हो पाया। 20 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे और आम लोग रैपिडेक्स सेवा का लाभ 21 अक्टूबर से उठा पाएंगे।  

2025 तक दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर इसका संचालन शुरू करने का लक्ष्य है। बुधवार को साहिबाबाद से दुहाई तक आरआरटीएस का परिचालन शुरू होने से पहले इसका ट्रायल हुआ। 

 बता दे कि रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) एक हाई-स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी परिवहन प्रणाली है जो 160  किलोमीअर प्रति घंटा की परिचालन गति से एनसीआर के निवासियों को क्षेत्र में निर्बाध रूप से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगा। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित रैपिडएक्स है। इसमें सुरक्षित और आरामदायक क्षेत्रीय आवागमन के लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई 2×2 ट्रांसवर्स सीटिंग, खड़े होकर यात्रा करने के लिए पर्याप्त स्थान, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप, मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है। रैपिडएक्स ट्रेनों का परिचालन सुबह 6 बजे से रात 11 बजे के बीच होगा।