ओमिक्रॉन अलर्ट :- 2 दिन में देश में ओमिक्रॉन के 21 मरीजों की हुई पुष्टि

नई दिल्ली :- बीते 2 दिन में देश के कई हिस्सों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मरीज मिलने से चिंता बढ़ गई है। राजस्थान, महाराष्ट्र,कर्नाटक, गुजरात और दिल्ली मैं ओम क्रोम की दस्तक देखने को मिली है। लिहाजा अब कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ा दी गई है।केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी कर दी है साथ ही सभी मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। देशभर में उम्मीद क्रोम के किस मरीज सामने आ चुके हैं जबकि शनिवार को देश में सिर्फ 4 ओमिक्रॉन वैरीअंट के मरीज थे और रविवार रात तक यह संख्या बढ़कर 21 हो गई थी।एक ही दिन में देश में 17 ओमनी क्रोम के के सामने आने से केंद्र व राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गई है।

भारत में ओमिक्रॉन की स्पीड

1 कर्नाटक – 2 केस
2 गुजरात – 1 केस
3 महाराष्ट्र – 8 केस
4 दिल्ली – 1 केस
5 राजस्थान – 9 के

भारत में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट को लेकर बढ़ती चिंता के साथ ही केंद्र सरकार ने विदेश से आ रहे यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। केंद्र सरकार के अनुसार ब्रिटेन दक्षिण अफ्रीका ब्राजील बोत्सवाना चीन मॉरीशस, न्यूजीलैंड जिंबाब्वे सिंगापुर हांगकांग और इजराइल को जोखिम वाले देशों की सूची में शामिल किया गया है। जारी गाइडलाइन के अनुसार जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों को RT – PCR टेस्ट कराना अनिवार्य है और रिपोर्ट आने के बाद ही हवाई अड्डे से जाने की अनुमति होगी इसके अलावा अन्य देशों से आने वाले 2% यात्रियों की जांच की जाएगी और इस जांच के लिए किसी भी यात्री के नमूने लिए जा सकते हैं यह रेंडम प्रक्रिया होगी।

भारत में जनवरी से फरवरी के बीच आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर : विशेषज्ञ

अगर जानकारों की माने तो देश में कोरोना वायरस के नए वैरीअंट ओम क्रोम के कारण तीसरी लहर आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।विशेषज्ञों का मानना है कि दिसंबर के लास्ट सप्ताह तक इसके केस तेजी से बढ़ सकते हैं और जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी की शुरुआत में ओमिक्रॉन की लहर अपने पीक पर हो सकती है साथ ही विशेषज्ञों का मानना है कि तीसरी लहर दूसरी लहर की तरह घातक नहीं हो सकती इसके लिए अभी अध्ययन की जरूरत है अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

ज्यादा बीमार नहीं करता यह वेरिएंट

हालांकि यह कहना जल्दबाजी होगा मगर दुनिया भर से आ रही रिपोर्ट यही बताती है कि विक्रम से बहुत गंभीर बीमारी नहीं होती। शुरुआती धरना यही है कि जिन लोगों को वैक्सीन लग गई है या जो पहले संक्रमित हो चुके हैं उन लोगों में आर के लक्ष्मण देखने को मिली रहे हैं। यह वायरस वैक्सीन की सुरक्षा को घात जरूर पहुंचाता है परंतु गंभीर बीमार नहीं कर रहा है।

ओमिक्रॉन के लक्षण

हल्का बुखार
बदन दर्द
सर दर्द
थकावट
कमजोरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *