रेलवे का बड़ा फैसला, विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म कुछ समय के लिए रात में नहीं हो सकेगा टिकट बुक

दिल्ली :- वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से कोरोना का हाल में सभी ट्रेनों को विशेष ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा था। अब विशेष ट्रेन का दर्जा खत्म करने के बाद ट्रेन के नंबर में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है क्योंकि विशेष ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू होता है। इसीलिए यात्री आरक्षण प्रणाली ( PRS ) में जरूरी बदलाव किया जा रहा है। इस कार्य को पूरा करने में लगभग 7 दिनों तक रोज 6 घंटे के लिए PRS बंद रहेगा। यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए रात 11:30 बजे से सुबह 5:30 बजे तक PRS बंद रखने का फैसला लिया है जिससे यात्रियों को कम परेशानी हो।

:- कोरोना काल मे सभी ट्रेनों को विशेष ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा था
:- विशेष ट्रेन का नंबर 0 से शुरू होता है
:- रेलवे ने विशेष ट्रेन का कब दर्जा समाप्त करने का फैसला लिया है इसीलिए सभी ट्रेन अपने पुराने नंबर पर ही चलेंगे
:- इसीलिए PRS मे बदलाव जरूरी है

रेलवे के नंबर व किराये में बदलाव के कारण रेलवे कंप्यूटर में होगा बदलाव

स्पेशल ट्रेन का दर्जा खत्म करने के बाद ट्रेन के नंबर में बदलाव किया जाएगा साथ ही किराये में भी बदलाव होगा जिसके लिए रेलवे कंप्यूटर मैं भी बदलाव किया जाएगा। नियमानुसार चरणबद्ध तरीके से यह काम पूरा किया जाना है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार PRS मैं बदलाव का काम 14 व 15 नवंबर किरात से शुरू होकर 21 नवंबर की सुबह तक जारी रहेगा। इस दौरान रोज 11:30 बजे से सुबह 5:00 बजे तक PRS से मिलने वाली सेवाएं बंद रहेंगी।

PRS बंद होने पर ना टिकट बुक होगा ना रद्द हो पाएगा

रात के समय जब PRS बंद रहेगा उस समय यात्री ना आरक्षण कर सकेंगे और ना टिकट रद्द कर पाएंगे करंट टिकट की बुकिंग और उसका सेवा भी बंद रहेगी। पी आर एस सेवाओं को छोड़कर अन्य सेवा यात्रा के लिए उपलब्ध रहेंगी। ट्रेन संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए 139 नंबर का प्रयोग जारी रहेगा। ट्रेन का चार्ट भी PRS बंद होने से पहले बनाना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *