Amity University : एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा ने जीती नासा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल स्पेस सेंटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता

नोएडा :- एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा बना नासा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल स्पेस सेंटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता का विजेता

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के कक्षा 12वी के 12 छात्रों की टीम ने अपनी क्षमता, कौशल और बुद्विमता को साबित करते हुए नासा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता के विजेता बन कर अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर नाम रौशन किया है। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा, ‘‘वल्चर एविएशन’’ नाम की कंपनी का हिस्सा थी जिसे वर्ष 2021-22 के लिए अंर्तराष्ट्रीय विजेता घोषित किया गया जिसमेें यूएसए कंबाइड स्कूल, यूके कंबाइड स्कूल और आइसलैंड इंटरनेशनल स्कूल बुन्सोस एरिस अर्जेटिना के प्रतिभागी भी कंपनी में शामिल थे। विदित हो कि एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों की टीम ने तीसरी बार इस प्रतियोगिता में विजेता हुए है इससे पहले भी स्न 2015 और 2020 में इस प्रतियोगिता के विजेता बने थे। छात्रों की उपलब्धि पर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह ने छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

अमिता चौहान ने छात्रों को किया प्रोत्साहित

एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए हम एमिटी में छात्रों को प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने और समूह कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते है। आज के छात्र भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में देश का नेतृत्व करेगें इसलिए अभी से उनमें नेतृत्व की भावना को पोषित करते है। नासा द्वारा आयोजित इस अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता में विजेता बन कर छात्रों ने परिवार और विद्यालय का नाम रौशन किया है।

नासा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता नासा और बोइंग द्वारा हाई स्कूल के छात्रों के लिए जारी भविष्य के अंतरिक्ष उद्योग का एक वार्षिक अंर्तराष्ट्रीय औद्योगिक अनुकरण है। यह प्रतियोगिता हाईस्कूल के छात्रों को अंतरिक्ष में शहर डिजाइन करने वाले एयरोस्पेस उद्योग इंजिनियरों के स्थान पर रखती है। केनेडी स्पेस सेंटर, विजिटर कॉंम्पलेक्स में आयोजित अंतराष्ट्रीय स्तर पर ग्रैंड फिनाले में पंहुचने से पहले छात्रों को नेशनल और द एशियन रीजनल क्लियर करना होता है। यह प्रतियोगिता चार चरणों में होती है जिसमें प्राथमिक चरण में 40 पृष्ठ की रिपोर्ट के रूप में डिजाइन प्रस्ताव को भेजना, राष्ट्रीय क्वाटर फाइनल रांउड प्रतियोगिता, एशियाई क्षेत्रीय सेमीफाइनल राउंड और अंर्तराष्ट्रीय फाइनल रांउड प्रतियोगिता शामिल है।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या रेनू सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि इस साल के अंर्तराष्ट्रीय फाइनलिस्ट ने बुध ग्रह की सतह पर पहली बड़ी बस्ती का डिजाइन तैयार किया है। फांउडेशन सोसाइटी ने कॉंट्रेक्टर को एंकोनिओह नामक बुध की सतह पर पहले बड़े स्पेस सेलटमेंट के डिजाइन, विकास, निर्माण और संचालन योजना का प्रस्ताव दिया जो 8000 पूर्णकालिक निवासियों सहित 800 आंगतुको के लिए सुरक्षित और सुखद रहने और काम करने का माहौल प्रदान करने के लिए था। बुध पर अत्यधिक पर्यावरणीय परिस्थितियों से बचने के लिए बस्ती के टर्मिनेटर को 6⁰ देशांतर के भीतर रहकर ग्रह के चारो ओर घूमना चाहिए। उन्होनें कहा कि एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा, ‘‘वल्चर एविएशन’’ नाम की कंपनी का हिस्सा थी जिसे वर्ष 2021-22 के लिए अंर्तराष्ट्रीय विजेता घोषित किया गया। इस कंपनी वल्चर एविएशन में यूएसए कंबाइड स्कूल, यूके कंबाइड स्कूल और आइसलैंड इंटरनेशनल स्कूल बुन्सोस एरिस अर्जेटिना भी कंपनी ‘‘ भी शामिल थे

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की टीम में कक्षा 12 वी की शुभी भाटिया, आयुष्मान रस्तोगी, चैतन्या चौधरी, देव अचार्या मेनन, दिविज अग्रवाल, शाश्वत शर्मा, शिवेन वर्मा, श्रेयस मारवाह, सैव्यसाची सिंह, सुजल कपूर, वरूण प्रताप सिंह और वेदिका अग्नीहोत्री शामिल थे। इसके अतिरिक्त स्मिता फैनगारिया और अंशु अग्रवाल, टीचर इंचार्ज थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *