कातिल चाइनीज मांझे से कटी बाइकसवार की गर्दन


बैन के बाद भी धड़ल्ले से बिक रहा खतरनाक मांझा


दिल्ली:- दिल्ली में चाइनीज़ मांझे ने एक बाइकसवार की जान ले ली। घटना पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी का है। पुलिस ने बताया कि सोमवार को जब रोहिणी सेक्टर-3 के सुमित रंगा हैदरपुर फ्लाईओवर से अपनी मोटरसाइकिल से गुजर रहे थे, तब मांझे से उनका गला कट गया।

मृतक सुमित रंगा का फाइल फोटो

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हार्डवेयर की दुकान चलाने वाले रंगा को स्थानीय सरोज अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
पुलिस के अनुसार, पूछताछ के दौरान रंगा के पिता ने बताया कि उनका बेटा अपनी मोटरसाइकिल से बुराड़ी से घर आ रहा था और जब हैदरपुर फ्लाईओवर पर पहुंचा तब एक मांझे से उसका गला कट गया। पुलिस ने बताया कि मौर्या एन्क्लेव थाने में धारा 304 ए (लापरवाही से मौत) का मामला दर्ज किया गया है और इस घटना की जांच चल रही है।

2017 से है चाइनीज मांझा बैन:
बता दें कि 10 जनवरी 2017 को दिल्ली सरकार ने राजधानी में चाइनीज मांझा के इस्तेमाल और बिक्री पर रोक लगा दी थी। लेकिन सस्ते में पतंगबाजी का शौक पूरा करने के लिए लोग इसे बेचते और खरीदते हैं। इस खतरनाक मांझे से हर साल बेजुबान पक्षी और तमाम लोगों को जान गंवानी पड़ती है।

ऐसे बनता है चीनी मांझा?
जानकारों की माने तो चाइनीज मांझा नाइलॉन से तैयार होता है फिर इसमें कांच और लोहे के बेहद बारीक टुकड़े भी लगाए जाते हैं। कॉटन से बना सादा मांझा 1000 रुपये तक आता है जबकि नाइलॉन से बना कातिल मांझा 300-400 रुपये तक में आ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *