CBI issues look out notice against Sisodia, ban on leaving the country : सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई ने जारी किया लुक आउट नोटिस,देश छोड़ने पर लगी रोक

डिप्टी सीएम ने कसा पीएम मोदी पर तंज

नई दिल्ली:- दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर चल रही सीबीआई जांच में एक अहम मोड़ आ गया है। सीबीआई ने छापेमारी के बाद दिल्ली के सिसोदिया के खिलाफ अब लुकआउट नोटिस (एलओसी) जारी कर दिया है, जिसके बाद उनके देश छोड़ने पर रोक लग गई है। यही नहीं कथित आबकारी घोटाले से जुड़े बाकी आरोपियों के खिलाफ भी ये नोटिस जारी किया गया है।  बता दें कि सीबीआई की प्राथमिकी आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 477-ए (खातों का फजीर्वाड़ा) के तहत दर्ज की गई है। मनीष सिसोदिया पर आरोप है कि शराब कारोबारियों को कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की छूट दी गई। लाइसेंस धारकों को कथित तौर पर उनकी इच्छा के अनुसार विस्तार दिया गया था। आबकारी नियमों का उल्लंघन कर नीतिगत नियम बनाए गए।

सिसोदिया ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर तंज:

 लुकआउट नोटिस पर सिसोदिया ने प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि 

आपकी सारी रेड फैल हो गयी, कुछ नहीं मिला, एक पैसे की हेरा फेरी नहीं मिली, अब आपने लुक आउट नोटिस जारी किया है कि मनीष सिसोदिया मिल नहीं रहा। ये क्या नौटंकी है मोदी जी? मैं खुलेआम दिल्ली में घूम रहा हूँ, बताइए कहाँ आना है? आपको मैं मिल नहीं रहा?’

14 घण्टे तक हुई थी छानबीन:

बता दें कि इससे पहले 20 अगस्त की सुबह सीबीआई की एक टीम ने मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की थी। ये छापेमारी करीब 14 घंटे तक चली थी।  सीबीआई ने आबकारी नीति मामले को लेकर सिसोदिया सहित कई अधिकारियों व कारोबारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

क्या है लुकआउट नोटिस?

यह सुनिश्चित करने के लिए एक लुक आउट सर्कुलर (LoC) जारी किया जाता है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा फरार या वांछित व्यक्ति ना छोड़ सके यह ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर आप्रवासन शाखा द्वारा उपयोग किया जाता है। कुछ मामलों में, पुलिस देश के बाहर किसी व्यक्ति की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकती है। एलओसी को लेकर शख्स इस सर्कुलर को चुनौती दे सकता है और अदालत से राहत प्राप्त कर सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *