CBSE declared the mark sheet issued on Digilocker as legal valid : सीबीएसई ने डिजिलॉकर पर जारी मार्कशीट को बताया कानूनी मान्य

 उच्च संस्थानों में एडमिशन में नहीं आएगी दिक्कत

नई दिल्ली:- सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने छात्रों के लिए बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने एक नोटिस जारी करके सभी यूनिवर्सिटी से डिजिलॉकर की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट को एडमिशन के समय मान्यता देने को कहा है। साथ ही सीबीएसई ने नोटिस के माध्यम से यूजीसी सचिव प्रो. रजनीश जैन से सभी उच्च संस्थानों को क्यूआर कोड और डिजिटल हस्ताक्षर के साथ दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी स्वीकार करने का निर्देश देने का अनुरोध भी किया है।

बोर्ड का कहना है कि डिजिलॉकर पर जारी डिजिटल हस्ताक्षर और क्यूआर कोड वाली मार्कशीट को कानूनी मान्यता प्राप्त है। बोर्ड का कहना है कि सभी यूनिवर्सिटीज मार्कशीट और सर्टिफिकेट की प्रिंटेड कॉपी की डिमांड को बाद में पूरा कर सकती हैं और छात्रों से बाद में उन्हें जमा करने के लिए कह सकती हैं। लेकिन इस आधार पर उन्हें एडमिशन के लिए मना नहीं किया जा सकता और डिजिलॉकर पर उपलब्ध मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बेसिस पर कैंडिडेट को एडमिशन लेने की छूट दी जाए।  ज्ञात हो कि सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट 22 जुलाई, 2022 को जारी किया गया था। केंद्रीय बोर्ड कुछ समय में सीबीएसई 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की प्रिंटेड कॉपी जारी करेगा।