दिल्ली में ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ के तहत अगले सप्ताह से शुरू होंगी क्लासेस

समाज कल्याण मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों के साथ की समीक्षा

नई दिल्ली:- दिल्ली सरकार जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत नए सेशन के बच्चों के लिए अगले सप्ताह से कोचिंग क्लासेस शुरु करेगी। इसको लेकर समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा योजना के वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों के साथ समीक्षा बैठक की। समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने 2022-23 सेशन के क्लासेस के तैयारियों का जायजा लिया। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि हम इस साल दसवीं और बारहवीं पास करने वाले बच्चों के लिए अगले एक सप्ताह में क्लासेस शुरू कर देंगे। ताकि उनका कोर्स समय से पूरा हो सकें। इसके लिए सभी कोचिंग संचालकों को दिशा निर्देश जारी कर दी जाएगी। दिल्ली के गरीब परिवार के सभी बच्चे आईआईटी, मेडिकल और यूपीएससी जैसे कम्पेटिटिव एग्जाम में टॉप करें। इसके लिए दिल्ली सरकार शिक्षा क्षेत्र को विश्वस्तरीय बना रही है। डॉ भीम राव अंबेडकर के सपना गरीब बच्चें को भी अच्छी शिक्षा मिले इसको पूरा करना माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विजन है।

बैठक के दौरान समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों से 2022-23 का नए सेशन शुरू करने के लिए किए जा रहे कार्यों को जानकारी ली। साथ ही बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं को बढ़ाने का भी दिशा निर्देश दिया। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम इस साल जेईई और अन्य कम्पटेटिव एग्जाम में शामिल होने वाले बच्चों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभार्थी छात्र पीछे नहीं छूटना चाहिए, उनकी क्लासेस समय पर शुरू हो जानी चाहिए। इस दौरान विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालकों ने योजना को विकसित करने के लिए अलग-अलग सुझाव भी दिए।

क्या है योजना:

उल्लेखनीय है कि जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अतंर्गत दिल्ली सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग और गरीब परिवार के प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में कोचिंग मुहया कराती है। जिसमें दिल्ली के रहने वाले बच्चे जो यहीं से दसवीं और बारहवीं अच्छे नंबरों से पास किए हैं। उनके लिए जेईई, मेडिकल, आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और एनडीएन जैसे अन्य कम्पेटिटिव एग्जाम के लिए फ्री में कोचिंग सुविधा प्रदान करती है। इसके लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में करीब 46 कोचिंग संस्थान हैं जहां प्रतिभाशाली छात्रों के लिए क्लासेस कराई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *