Delhi : मोमोज खाना बन सकता है मौत का कारण

:- जानलेवा बना मोमोज

:- दिल्ली में मोमोज खाने से शख्स की मौत

नई दिल्ली :- आधुनिक समाज और ट्रेंडी बनने की होड़ के चलते इन दिनों शहरों में मोमोज खाने का चलन लगातार बढ़ रहा है। बड़ी से बड़ी मार्केट से लेकर स्थानीय बाजारों में मोमोज के ठेले या स्टॉल आम हो चले हैं। लेकिन अब दिल्ली में एक घटना के बाद से एम्स (AIIMS) के फोरेंसिक विभाग के डॉक्टरों ने चेतावनी जारी करते हुए मोमोज खाते समय विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

 बता दें कि कुछ माह पहले सांस की नली में वायस बॉक्स के पास मोमोज फंसने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। डॉक्टरों ने इस मामले को गंभीरता से लिया और फोरेंसिक विभाग के डॉक्टरों ने इस मामले को मेडिकल जर्नल  (फोरेंसिक इमेजिंग) में प्रकाशित किया है। 

गले में फंस मोमोज ने ली जान

डॉक्टरों ने बताया है कि दक्षिणी दिल्ली के बस स्टैंड पर एक व्यक्ति बेहोशी की हालत में मिला था। जब उसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जब उसका पोस्टमार्टम किया गया तो पता चला कि उसके गले में मोमोज फंसा हुआ था। मोमोज का आकार पांच गुना तीन सेंटीमीटर था, जबकि वजन 10 ग्राम था। पुलिस जांच में पता चला कि  उसे शराब की लत थी। जहां वह बेहोश मिला उस जगह मोमोज के कई स्टॉल हैं। मोमोज खाने के दौरान वह अचानक बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ा और दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई।

चबाकर खाएं मोमोज

AIIMS

 रिपोर्ट्स के मुताबिक  एम्स के एक एक्सपर्ट ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है कि मोमोज को ठीक से चबाकर न खाना भी उसकी मौत की एक वजह हो सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्यक्ति ने मोमोज को ठीक से चबाकर खाने के बजाए ऐसे ही निगल लिया था और वह मोमोज उसके गले में जाकर फंस गया। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आप मोमोज को ठीक से चबाकर नहीं खाते हैं तो यह आपके गले में जाकर फंस सकता है और इससे जान जाने का खतरा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि  खाना चाहे जो भी हो उसे चबा चबाकर ही खाना चाहिए।  ऐसा न करने की स्थिति में इस खाने के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है। विंडपाइप ब्लॉक होने से शख्स की सांस रुक जाती है और उसकी मौत हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *