Monkeypox : दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस


केजरीवाल बोले – पैनिक होने की जरूरत नहीं


नई दिल्ली:- दिल्ली में स्थिति लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 साल का व्यक्ति मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मिला है। मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं है। देश में मंकीपॉक्स का ये चौथा केस सामने आया है। इससे पहले 3 मामले केरल में सामने आए थे। दिल्ली में पहला केस सामने आने के बाद से यहां हड़कम्प की स्थिति बनी हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि 31 साल का शख्स हिमाचल प्रदेश से लौटा था, जिसके बाद उसे बुखार चढ़ा और धीरे-धीरे मंकी पॉक्स के शरीर में लक्षण देखने को मिले। बताया जा रहा है कि मरीज को दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खास बात ये कि बिना किसी ट्रेवल हिस्ट्री के किसी के संक्रमित होने का देश में ये पहला केस बताया जा रहा है।

पैनिक होने की ज़रुरत नहीं:केजरीवाल


दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस मिलने पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है। एलएनजेपी में स्पेशल आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।
घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीज स्थिर है और ठीक हो रहा है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। हमारी सबसे अच्छी टीम दिल्लीवासियों में मंकीपॉक्स को फैलने से रोकने और उनकी रक्षा करने के लिए है।

80 देशों में फैला मंकीपॉक्स:
बता दें कि दुनियाभर में मंकीपॉक्स के तेजी से बढ़ते मामले काफी चिंताजनक हैं। विश्व के 80 देशों में अब तक 17 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मंकीपॉक्स काफी जानलेवा साबित हो सकता है। अब तक इससे 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है। फिलहाल डब्ल्यूएचओ ने इसे लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी लागू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *