noida : गौतम बुध नगर जिला गठन के बाद, जिले के बढ़ते कदम और इतिहास

9 जून 1997 मे हुई थी गौतम बुध नगर जिले की स्थापना

आज उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी माना जाता है

देश के सबसे व्यवस्थित और स्वच्छ शहरों में गिनती होती है

नोएडा :-  दिल्ली से सटे गौतम बुद्ध नगर जिले  की स्थापना 9 जून 1997 को बुलन्दशहर एवं गाजियाबाद जिलों के कुछ ग्रामीण व अर्द्धशहरी क्षेत्रों को काटकर की गयी थी। आज इसमें नोएडा व ग्रेटर नोएडा जैसे व्यावसायिक उप महानगर शामिल हो चुके है। दादरी व जेवर विधान सभा क्षेत्र भी इसी जिले का एक हिस्सा बन चुका है

गौतम बुध नगर का ऐतिहासिक महत्व

इस जिले का एक बहुत ही स्वर्णिम इतिहास रहा है। ऐसा माना जाता है कि त्रेतायुग यानि रामायण काल में रावण के पिता विसेस्वा ऋषि का जन्म बिसरख में हुआ था।आज भी यहां रावण का मंदिर मौजूद है। वहीं दनकौर की इस पावन भूमि में द्वापर युग यानि महाभारत काल में द्रोणाचार्य का आश्रम था, जहां पर कौरवों और पांडवों ने अस्त्र-शस्त्र की शिक्षा प्राप्त की थी। एकलव्य, जो कि द्रोणाचार्य के शिष्य थे उनका संबंध भी इसी स्थान से बताया जाता है।

स्वतंत्रता संग्राम में भी रहा है योगदान

इस भूमि से बहुत से लोग राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम से सक्रिय रूप से जुड़े हुए थे. श्री गोपी चंद, श्री राम नाथ, श्री हरशरण सिंह आदि कुछ नाम इसमें शामिल हैं। यहां तक ​​कि भगत सिंह, सुख देव, एन राजगुरु ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान छुपने के लिए ग्रेटर-नोएडा और नोएडा का सहारा लिया था और बाद में यहीं से उन्होंने विधानसभा पर बम हमले की योजना बनाई।

लगभग 25 वर्ष में गौतम बुध नगर में रखे गए नए कीर्तिमान

25 वर्षों में गौतम बुध नगर में रचे नए कीर्तिमान नोएडा गौतम बुध नगर जनपद को अस्तित्व में आए 25 वर्ष होने जा रहे हैं इन 25 वर्षों में जनपद ने राजनैतिक चिकित्सा तथा शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के नाते जहां लखनऊ को तवज्जो दी जाती है वही नोएडा प्रदेश की औद्योगिक राजधानी से कम नहीं है नोएडा से न सिर्फ प्रदेश बल्कि केंद्र की राजनीति के तार जुड़े हैं वर्ष 1997 में गाजियाबाद और बुलंदशहर के आंशिक क्षेत्रों को जोड़कर गौतम बुध नगर जनपद का सृजन किया गया था तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने गौतम बुध नगर को नए जनपद के रूप में अस्तित्व में लाया था उस समय प्रदेश में भाजपा और बसपा की गठबंधन सरकार थी उस समय मायावती स्वयं प्रदेश की मुख्यमंत्री थी इनके अतिरिक्त वेदराम भाटी रवि गौतम तथा नवाब सिंह नागर राज्य सरकार में मंत्री थे वहीं स्थानीय सांसद अशोक प्रधान केंद्र सरकार में मंत्री थे जनपद से केंद्र एवं राज्य सरकार में प्रतिनिधित्व था उस समय लोगों को पूर्ण उम्मीद थी कि जनपद विकास की पटरी पर दौड़ेगा और हुआ भी ऐसा ही आज फिर वही स्थिति बनने जा रही है जनपद में 3 विधानसभा क्षेत्र दादरी नोएडा तथा जेवर हैं जिन पर निरंतर भारतीय जनता पार्टी कबीज है जहां केंद्र में भाजपा की सरकार है वही प्रदेश में भी भाजपा की ही सरकार है इसी के मद्देनजर राज्य सरकार के मंत्रिमंडल में भी जनपद की दावेदारी तय मानी जा रही है अस्तित्व में आने के बाद नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा समेत जनपद के विभिन्न क्षेत्र लोकप्रियता में आगे बढ़ रहे हैं औद्योगिक क्षेत्र हो राजनीति क्षेत्र हो चिकित्सा एवं शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में गौतम बुध नगर का नाम वैश्विक पटल पर है वही जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जनपद का नाम और भी ख्याति अर्जित कर चुका है इसके साथ ही दादरी वितराग दनकौर नलखेड़ा तथा रामपुर जागीर जैसे स्थान जो इतिहास ही नहीं बल्कि स्वतंत्रता संग्राम की यादें समेटे हुए हैं

वर्तमान समय में गौतम बुध नगर की स्थिति

1997 में जिला गौतम बुद्ध नगर बनने के बाद यहां पर बहुत तेजी से विकास हुआ है तीनों विकास प्राधिकरण द्वारा जिले के ग्रामीण तथा शहरी विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है गौतम बुध नगर जिले आज देश के सर्वाधिक विकसित शहरों में से एक है।

3 तहसील

102 ग्राम पंचायत

6 नगर पालिका

21 पुलिस स्टेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *